Advertisement

आईसीसी टूर्नामेंट्स की बात हो तो टीम इंडिया की पाकिस्‍तान पर बादशाहत किसी से भी छिपी नहीं है.

Advertisement

लेकिन सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) ने इस मुकाबले में कहानी पूरी तरह पलटकर रख दी. ये कहानी 2017 चैंपियंस ट्रॉफी (2017 Champions Trophy) की है. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) फाइनल में पहुंच गई थी.

लेकिन उसके बाद ओवल के मैदान पर आज यानी 18 जून को जो कुछ भी हुआ उसने हर भारतीय क्रिकेटप्रेमी को श,र्मिं,दा कर दिया. दरअसल, भारत और पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीमों के बीच आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का ये खिताबी मुकाबला खेला जा रहा था. कप्‍तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मानो सबकुछ यहीं से गलत होता चला गया.

पाकिस्‍तान की टीम ने 4 विकेट पर 338 रनों का विशालकाय स्‍कोर खड़ा कर दिया. टीम के लिए हर बल्‍लेबाज ने योगदान दिया. खासकर अजहर अली और फखर जमां ने पहले विकेट के लिए ही 22.5 ओवर में 128 रन जोड़कर टीम को ठोस शुरुआत दिलाई. अजहर 71 गेंदों पर 59 रन बनाकर आउट हुए और उन्‍होंने 6 चौके और 1 छक्‍का लगाया.

जमां ने इसके बाद बाबर आजम के साथ पारी को आगे बढ़ाया. इस बीच फखर जमां ने अपना शतक पूरा किया और उन्‍होंने 106 गेंदों की पारी में 12 चौके और 3 छक्‍के लगाए. जमां ने 114 रन की शानदार पारी खेली. आजम भी 52 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 46 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.
Do you think India could have won 2017 Champions Trophy if Hardik Pandya would have stayed till the end? - Quora
निचले क्रम पर मोहम्‍मद हफीज ने 37 गेंदों पर नाबाद 57 रन बनाए जिसमें 4 चौके और तीन छक्‍के लगे. इमाद वसीम ने 21 गेंदों पर 25 रन ठोके. लक्ष्‍य बेशक बड़ा था लेकिन भारतीय टीम में भी एक से बढकर एक खिलाडि़यों की भरमार थी. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही थी कि पाकिस्‍तान की मुश्किलें कम तो नहीं ही होंगी लेकिन जब भारतीय पारी के 31वें ओवर की तीसरी गेंद मुकम्‍मल हुई तो उसके साथ ही टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी पवेलियन लौट गए.

सिर्फ 158 रनों पर सिमटी भारतीय टीम ने ये मैच 180 रन के भारी अंतर से गंवाया. इसी के साथ आईसीसी टूर्नामेंट में उसे पाकिस्‍तान के हाथों पहली शिकस्‍त का सामना करना पड़ा और ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर ने रोहित शर्मा को शून्‍य, शिखर धवन को 21 और विराट कोहली को 5 रन पर पवेलियन भेज दिया था.

युवराज सिंह 22, महेंद्र सिंह धोनी 4, केदार जाधव 9 और रवींद्र जडेजा 15 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे. हालांकि हार्दिक पंड्या ने अपने ताबड़तोड़ अर्धशतक से मुकाबले को बचाने की कोशिश की लेकिन वो भी सिर्फ टीम की हार का अंतर ही कम कर सके. पंड्या ने सिर्फ 43 गेंद की पारी में 4 चौके और 6 छक्‍कों की मदद से 76 रन ठोक डाले. पाकिस्‍तान के लिए मोहम्‍मद आमिर के अलावा हसन अली ने भी तीन विकेट चटकाए.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *