पाकिस्तान में क्रिकेटरों पर हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला, सदमे से आज तक भी नहीं उभरा क्रिकेट जगत – The Focus Hindi

पाकिस्तान में क्रिकेटरों पर हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला, सदमे से आज तक भी नहीं उभरा क्रिकेट जगत

ऑस्ट्रेलिया की टीम 24 वर्ष बाद पाक दौरे पर आई हैं. हालाँकि कुछ समय पहले पाक का दौरा रद्द भी किया था. 3 मार्च क्रिकेट के हिसाब से बड़ा ही काला दिन माना जाता है. वर्ष 2009 में पाकिस्तान के लाहौर में श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team) की बस पर आतं’की ह’मला हुआ था.

जिसमें 8 पुलिसकर्मी मा’रे गए थे जबकि 6 खिलाड़ी घायल हो गए थे. पाक क्रिकेट आज भी इस हमले से नहीं उभर पाया है. देश में कई साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट निलंबित हो गया था. 13 साल बाद भी विश्व की अधिकांश टीमें पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर रही हैं.

इस वजह से पाक क्रिकेट बोर्ड को भरी नुकसान उठाना पड़ा. पीसीबी (PCB) का मानना है कि इससे उसे लगभग 20 हजार डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा. उस समय मे खिलाड़ियों को सैलरी देना मुश्किल हो गया था. पाकिस्तान आज भी अपने घरेलू मैचों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में करता है.

पाकिस्तान सुपर लीग के कई सीजन यूएई में आयोजित किए गये हैं. हालाँकि इस बार का PSL पाकिस्तान में ही खेला गया. वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान दौरे पर है. ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा किया है. इससे पता चलता है कि कंगारू टीम आज भी पाकिस्तान का दौरा करने में हिचकिचाती है.

क्रिकेट पर आतंकी हमले के 13 साल, आज भी पाकिस्तान जाने से डरती हैं टीमें -  Kricket Walaआपको बता दें ह’मले के 6 साल बाद यानी 2015 में पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल हुआ. इसके बाद मार्च 2017 में कड़ी सुरक्षा के बीच पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) का फाइनल मैच खेला गया.

Leave a Comment