पाकिस्तान के साजिद खान ने रचा इतिहास, तोड़ा अफरीदी-अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड, बने ऐसे पहले गेंदबाज - The Focus Hindi

पाकिस्तान के साजिद खान ने रचा इतिहास, तोड़ा अफरीदी-अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड, बने ऐसे पहले गेंदबाज

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

ऑफ स्पिनर साजिद खान (35 रन पर छह विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को बांग्लादेश की पहली पारी में 26 ओवर में 76 रन पर सात विकेट चटकाकर जीत की उम्मीदें कायम कर ली है. मैच का शुरूआती तीन दिनों का खेल का अधिकांश हिस्सा बारिश और खराब रोशनी की भेंट चढ़ गया। इस दाौरान महज 63.2 ओवर का खेल संभव हो सका.

Advertisement

पाकिस्तान ने चौथे दिन के दूसरे सत्र में चार विकेट पर 300 बनाकर पारी घोषित कर दी. उस समय लग रहा था कि यह मैच ड्रॉ होगा लेकिन साजिद के छह विकेट के कारण बांग्लादेश पर फॉलोऑन का खतरा मंडराने लगा है. खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल में एक घंटे पहले खत्म करना पड़ा. अभी एक दिन का खेल बचा है और बांग्लादेश को फॉलोऑन बचाने के लिए और 25 रन की जरूरत है जबकि टीम पाकिस्तान से पहली पारी के आधार पर 224 रन पीछे है और उसके तीन विकेट बचे हुए है.

स्टंप्स के समय अनुभवी शाकिब अल हसन 23 रन बनाकर खेल रहे थे. उनके साथ तैजुल इस्लाम खाता खोले बगैर क्रीज पर मौजूद थे. इससे पहले पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 188 रन से की. बाबर आजम और अजहर अली ने तीसरे विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. इबादत हुसैन (79 रन पर एक विकेट) ने अजहर को आउट कर उनकी 56 रन की पारी को खत्म किया.

इसके दो ओवर बाद तेज गेंदबाज खालिद अहमद (40 रन पर एक विकेट) ने बाबर को पगबाधा कर अपने टेस्ट करियर का पहला विकेट चटकाया. बाबर ने 126 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया. फवाद आलम (नाबाद 50) मोहम्मद रिजवान (नाबाद 53) ने इसके बाद बांग्लादेश को वापसी करने का कोई और मौका नहीं दिया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 103 रन की अटूट साझेदारी की. बांग्लादेश के लिए तैजुल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 73 रन देकर दो विकेट लिये.

पारी घोषित करने के बाद पाकिस्तान के स्पिनरों ने बांग्लादेश पर शिकंजा कस दिया. साजिद और नौमान अली की फिरकी के आगे मेजबान टीम के बल्लेबाज असहज नजर आये. नौमान का हालांकि किस्मत ने साथ नहीं दिया लेकिन उनकी कसी हुई गेंदबाजी का फायदा साजिद को हुआ, जिन्होंने अपने छोर से विकेट चटकाना जारी रखा. बांग्लादेश के लिए शाकिब के अलावा सिर्फ नजमुल हुसैन शंटो (30) ही दोहरे अंक में रन बना सके. दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच पाकिस्तान ने आठ विकेट से जीता था.

साजिद ने सबको पछाड़ा
पाकिस्तान के साजिद खान इस साल सबसे कम रन देकर 6 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होने 6 विकेट केवल 35 रन देकर हासिल किए. इससे पहले अक्षर पटेल ने 38 रन देकर 6 विकेट लेने का कारनामा किया था. पाक के शाहीन अफरीदी ने 51 और भारत के अक्षर पटेल ने 61 रन देकर 6 विकेट लिए हैं.

Advertisement

Leave a Comment