दिलीप साहब की वजह से मिली थी इस क्रिकेटर को टीम में जगह, 1983 वर्ल्ड कप में मचा दिया था घमासान – The Focus Hindi

दिलीप साहब की वजह से मिली थी इस क्रिकेटर को टीम में जगह, 1983 वर्ल्ड कप में मचा दिया था घमासान

बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार का निधन हो गया. बुधवार की सुबह 7.30 बजे हिंदुजा अस्पताल में उन्होने आखिरी सांस ली.

उनके निधन से सिनेजगत से लेकर खेल जगत तक हर जगह शोक की लहर दौड़ गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी औऱ खेल जगत की कई अहम हस्तियों ने उनके निधन पर शोक जताया.

एक्टर बनने से पहले दिलीप कुमार का रूझान क्रिकेट की तरफ था. वह क्रिकेटर बनना चाहते थे. वैसे बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे कि उनकी वजह से एक विश्व चैम्पियन क्रिकेटर का करियर बन गया था. ये क्रिकेटर थे यशपाल शर्मा.

इस राज का खुलासा 2019 में कपिल शर्मा शो के दौरान हुआ. जब 83 की पूरी टीम कपिल शर्मा शो में आई थी. 1983 विश्‍व कप टीम के सदस्‍य रहे यशपाल शर्मा ने एक शो में खुलासा किया था कि उनका करियर दिलीप कुमार साहब के कारण ही बन पाया था. दिलीप कुमार की सिफारिश के बाद ही यशपाल शर्मा को टीम इंडिया में एंट्री मिली थी.

उन्होने बताया कि एक बार मैं जब रणजी में खेल रहा थी तब यूसुफ साहब ने मेरा खेल देखा था. उस मैच में मैने पहली पारी में शतक औऱ दूसरी में 80 रन बनाए थे. मैच के बाद यूसुफ साहब ने मुझे मिलने को बुलाया हाथ मिलाया और कहा कि मुझे लगता है तेरे में दम है. मैं किसी से बात करूंगा. बाद में मुझे पता चला कि बीसीसीआई को मेरा नाम यूसुफ भाई ने ही सुझाया था.

बता दें कि कपिल देव के नेतृत्‍व वाली 1983 विश्‍व कप चैंपियन भारतीय टीम के अहम सदस्‍य थे यशपाल शर्मा. 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की. यशपाल ने सेमीफाइनल में 61 रनों की अहम पारी खेली थी.

Leave a Comment