डेब्यू मैच में आवेश खान-अय्यर ने रचा इतिहास, 86 साल बाद बना ऐसा अनूठा संयोग, जानिए क्या है ये रिकॉर्ड – The Focus Hindi

डेब्यू मैच में आवेश खान-अय्यर ने रचा इतिहास, 86 साल बाद बना ऐसा अनूठा संयोग, जानिए क्या है ये रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे तीसरे टी20 मैच से तेज गेंदबाज आवेश खान ने इंटरनेशनल क्रिकट में डेब्यू कर लिया है. आवेश खान (Avesh Khan) को जैसे ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, वैसे ही 20 फरवरी 2022 की तारीख मध्य प्रदेश क्रिकेट के लिए भी ऐतिहासिक हो गई. यह पहला मौका है जब किसी टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में मध्य प्रदेश के 2 क्रिकेटर साथ खेल रहे हैं. कोलकाता में खेले जा रहे तीसरे टी20 मैच में आवेश खान के अलावा मध्य प्रदेश के ही वेंकटेश अय्यर भी खेल रहे हैं.

इंदौर के आवेश खान ने आईपीएल के पिछले सीजन में शानदार गेंदबाजी की थी. इसी प्रदर्शन के बाद उन्हें भारतीय टीम में भी एंट्री मिली. हालांकि, टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए उन्हें इंतजार करना पड़ा. वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को तीसरे टी20 मैच में पहली बार उन्हें भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई. इसके साथ ही वे मध्य प्रदेश के दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए, जिन्हें भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला है.

वैसे यह पहला मौका नहीं है, जब भारत की ओर से मध्य प्रदेश के दो क्रिकेटर साथ खेल रहे हैं. इससे पहले 1932 और 1933 में मध्य प्रदेश के कर्नल सीके नायडू और जनार्दन नावले देश के लिए एक साथ खेले थे. ये दोनों क्रिकेटर 1932 में भारत के पहले टेस्ट मैच भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे. नायडू ने इस मैच में कप्तानी की थी. सीके नायडू और मुश्ताक अली भी 1934 से 1936 तक भारत की ओर से एक साथ खेल चुके हैं.

Leave a Comment