ट्रेविड हेड ने मचाया गदर, बनाया सबसे तेज शतक का अद्भुत रिकॉर्ड, दिग्गज भारतीय को पीछे छोड़ा - The Focus Hindi

ट्रेविड हेड ने मचाया गदर, बनाया सबसे तेज शतक का अद्भुत रिकॉर्ड, दिग्गज भारतीय को पीछे छोड़ा

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

ऑस्‍ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज ट्रेविस हेड ने इंग्‍लैंड के खिलाफ गुरुवार को एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट की पहली पारी में शतक जमाया और रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया. हेड ने 85 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जो कि एशेज इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक है. हेड के शतक की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया की पहले टेस्‍ट में स्थिति बेहद मजबूत हो गई है. गाबा में जारी पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक ऑस्‍ट्रेलिया ने 84 ओवर में 7 विकेट खोकर 343 रन बना लिए हैं. मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 196 रन की बढ़त बना ली है जबकि उसके तीन विकेट शेष हैं.

Advertisement

ट्रेविस हेड ने अपने करियर का तीसरा टेस्‍ट शतक जमाया. एशेज सीरीज में उन्‍होंने अपना पहला शतक पूरा किया. ट्रेविस हेड के लिए यह शतक इसलिए भी महत्‍वपूर्ण रहा क्‍योंकि प्‍लेइंग 11 में उनकी जगह पक्‍की नहीं थी. उस्‍मान ख्‍वाजा और ट्रेविस हेड के बीच प्‍लेइंग 11 में जगह पाने की प्रतिस्‍पर्धा थी. टीम प्रबंधन ने पहले टेस्‍ट में हेड पर भरोसा जताया और उन्‍होंने दोनों हाथों से इस मौके को लपकते हुए अपना शतक जमाया. हेड के अलावा डेविड वॉर्नर (94) और मार्नस लाबुशेन (74) ने भी उम्‍दा योगदान दिया.

याद दिला दें कि ट्रेविस हेड ने पहले 51 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. अगली 34 गेंदों में हेड ने आक्रामक रुख अख्तियार किया और शतक जमा दिया। स्‍टंप्‍स के समय ट्रेविस हेड 112* रन बनाकर क्रीज पर थे। उनके साथ मिचेल स्‍टार्क 10* रन बनाकर टिके हुए हैं. हेड ने 95 गेंदों में 12 चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 112 रन बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया की कोशिश इंग्‍लैंड पर करीब 250-300 रन की बढ़त हासिल करने की होगी.

बहरहाल, ट्रेविस हेड ने एशेज सीरीज में तीसरा सबसे तेज टेस्‍ट शतक जमाया. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट के नाम एशेज इतिहास में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. गिलक्रिस्‍ट ने 2006 में पर्थ में केवल 57 गेंदों में शतक जमाया था. एशेज इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड गिलबर्ट जेसप के नाम दर्ज है. इंग्लिश खिलाड़ी ने 1902 में द ओवल में 76 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया था. इस लिस्‍ट में अब तीसरे स्‍थान पर ट्रेविस हेड का नाम शामिल हो गया है. हेड ने 85 गेंदों में शतक जमाया. अगले दो स्‍थानों पर इयान बॉथम का नाम दर्ज है.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम हैं जिन्होंने पर्थ में इंग्लैंड के ही खिलाफ 57 गेंदों पर सैकड़ा लगाया. उसके बाद जैक ग्रेगोरी (67 गेंद), डेविड वॉर्नर (69 गेंद) और मैथ्यू हेडन (84 गेंद) का नंबर आता है. एडम गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट करियर में 6 बार 100 से कम गेंदों पर शतक लगाया है. वहीं भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने ये कारनामा 7वां बार किया है. महान ऑलराउंडर कपिल देव ने 86 जबकि सुनील गावस्करने 94 गेंदों में टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ चुके हैं.

Advertisement

Leave a Comment