ट्रक के किनारे रबर बैंड क्यों लटकाए जाते हैं? सजावट नहीं है इसका कारण, जान लीजिए असल वजह – The Focus Hindi

ट्रक के किनारे रबर बैंड क्यों लटकाए जाते हैं? सजावट नहीं है इसका कारण, जान लीजिए असल वजह

अगर आपने कभी किसी हाईवे पर यात्रा की होगी तो ट्रकों को आते-जाते जरूर देखा होगा. ट्रकों के जरिए सामानों को दूर दराज के इलाकों तक पहुंचाया जाता है. एक शहर से दूसरे शहर तक, सड़क मार्ग के रास्ते भी ट्रकें सामान को ले जाती हैं. ट्रक्स से जुड़ी कई रोचक बातें हैं पर आज हम रबर बैंड की चर्चा करेंगे. आपने शायद कभी गौर किया होगा कि ट्रकों (Why rubber band hang near truck tyres) के पीछे, टायरों के पास रबर बैंड लटकाए जाते हैं. जो चलने की वजह से जोर-जोर से हिलते हैं. क्या आप इन रबर बैंड को लटकाने के पीछे का कारण जानते हैं? शायद नहीं जानते होंगे, चलिए आपको बताते हैं.

चलिए आज हम आपको इसका कारण बताएंगे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर अक्सर आम लोग अपने सवाल पूछते हैं और आम लोग ही उसके जवाब देते हैं. कुछ महीनों पहले किसी ने सवाल किया- “एक मालवाहक ट्रक के किनारे रबर बैंड क्यों लटकाए जाते हैं?” सवाल वाकई इंट्रेस्टिंग इस वजह से है क्योंकि आपमें से बहुत लोगों ने ट्रक (Strips hang near truck tyre) के पीछे रबर के लटके बैंड को देखा होगा, पर शायद ही आपको इसके बारे में पूरी तरह जानकारी होगी. ये रबर काफी काम के होते हैं, और सिर्फ शो के लिए नहीं रहते.

सोशल मीडिया पर लोगों ने दिए जवाब
कुछ लोगों ने इसका जवाब दिया है, हालांकि, उनके सही होने की हम पुष्टि नहीं करते हैं. कंचन सिंह नाम की एक महिला ने कहा- “इन पट्टियों को आमतौर पर टायर के पास रखा जाता है. जब टायर घूमते हैं, तो इन पट्टियों से घर्षण के कारण टायर चमकदार (साइड वॉल) बने रहते हैं.” मनोज कुमार श्रीवास्तव नाम के शख्स ने कहा- “चल रहे ट्रक की सुरक्षा के लिए और अन्य चल रहे वाहनों की सुरक्षा के लिए ऐसा किया जाता है. जब ट्रक चल रहा होता है, तो हवाओं से रबर बैंड झूलना शुरू कर देते हैं और वे ट्रक के दोनों किनारों पर कम से कम एक-एक फुट की जगह को कवर करते हैं. अन्य चल रहे वाहन झूलते रबर बैंड देखते हैं और ट्रक से आगे निकलने या विपरीत दिशा से पास आने के लिए सुरक्षित चौड़ाई का अनुमान लगाते हैं.” इस प्रकार कई लोगों ने इसी से मिलते-जुलते सवालों के भी जवाब दिए और बताया कि इस रबर का काम क्या होता है. शायद आपको नहीं पता होगा कि ये क्यों होता है. इसका काम बहुत रोचक है. तो क्या आपको ये पहले से पता था?

ये होता है रबर का कारण
कई अन्य सोर्सेज से हमें यही पता चला है कि रबर बैंड को इसी वजह से लगाया जाता है जिससे टायर साफ रहें और पट्टियों के घर्षण से टायर वैसे ही चमकदार बने रहें. हालांकि, कुछ सोर्स से ये भी पता चलता है कि ऐसा सिर्फ सजावट के लिए किया जाता है. कुछ वेबसाइट्स में ये बताया गया है कि जब ट्रक को कीचड़ भरे रास्तों पर चलाया जाता है, तो उससे टायर गंदा हो जाता है. ये रबर हिलने से टायरों को साफ करता चलता है. ऐसे अन्य फैक्ट्स के लिए जुड़े रहिए

Leave a Comment