टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की पारी खेलने वाला इकलौता भारतीय, कई सालों से नहीं टूटा ये रिकॉर्ड – The Focus Hindi

टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की पारी खेलने वाला इकलौता भारतीय, कई सालों से नहीं टूटा ये रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में हर बल्लेबाज चाहता है कि वह बड़ी से बड़ी पारी खेले. कई बल्लेबाजों ने बड़ी पारी खेलकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है.

वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा विश्व के ऐसे इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की पारी खेली है. इसके वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501* रनों की विशाल पारी भी खेल चुके हैं.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कई बल्लेबाजों ने 400 से अधिक रन बनाने का कारनामा किया है. इसमें ब्रायन लारा (501*) के अलावा पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद (499), ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (352*), बिल पोंसफोर्ड (443* और 437 रन), पाकिस्तान के आफताब ब्लो’च 428 रन, इंग्लैंड के मैकलॉरेन (428) और ग्राहम हिक (405) शामिल हैं.

400 रनों की पारी खेलने वाला इकलौता भारतीय
5 भारतीय घरेलू क्रिकेट के रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन - SPORTZWIKI hindi | DailyHunt
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 400 रन बनान वाले एकमात्र भारतीय हैं भाऊसाहब निम्बालकर. उन्होने 1948 में यह महारिकॉर्ड अपने नाम किया था. महाराष्ट्र के बल्लेबाज भाऊसाहब ने कैथवार की टीम के खिलाफ उस वक्त 49 चौको और 1 छक्के की मदद से 443* रनों की मैराथन पारी खेली थी. उनका यह रिकॉर्ड बीते 73 सालों में कोई नहीं तोड़ पाया है.

हांलकी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड सौराष्ट्र के बल्लेबाज रविंद्र जडेजा के नाम है. उन्होने तीन बार तिहरा शतक बनाया है.

 

 

Leave a Comment