टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तोड़ा पाकिस्तान का विश्व रिकॉर्ड, बनी दुनिया की पहली ऐसी टीम – The Focus Hindi

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तोड़ा पाकिस्तान का विश्व रिकॉर्ड, बनी दुनिया की पहली ऐसी टीम

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज (IND vs WI) को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गये दूसरे वनडे में आखिरी ओवर में 2 विकेट से पराजित किया। दूसरे मुकाबले में विजय के साथ ही टीम इंडिया (भारत) ने सीरीज पर 2-0 से अपने नाम कर ली है। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज ने भारत को सीरीज जीतने के लिए 50 ओवर में 312 रनों का लक्ष्य दिया था।

Imageअक्षर पटेल (Axar Patel) की 64 रनों की धमाकेदार पारी की मदद से भारतीय टीम ने लक्ष्य को 2 विकेट और 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत (Team India) ने पाकिस्तान (Pakistan) को पछाड़कर नया इतिहास रच दिया है।

पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Pakistan May Be Out From Cricket World Cup 2019, After England Beat New  Zealand By 119 Runs - पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह का रोड़ा बना  इंग्लैंड, वर्ल्ड कप से बाहरदूसरे मैच में वेस्टइंडीज पर मिली जीत की बदौलत टीम इंडिया (Team India) ने एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने के रिकॉर्ड में पाकिस्तान को पछाड़ दिया है। इसके पहले भारत (Team India) और पाकिस्तान किसी एक टीम के विरुद्ध 11-11 वनडे सीरीज जीतने के बाद संयुक्त रूप से पहला स्थान पर थे।

Imageभारत ने रचा इतिहास

हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12 वनडे सीरीज जीतकर भारत (Team India) इस रिकॉर्ड में पाकिस्तान से आगे निकल गया है। अब एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम इंडिया (Team India) के नाम हो गया है।

वर्ष 2007 से वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं हारा भारत (Team India)

वनडे मैचों में आखिरी बार वेस्टइंडीज ने भारत (Team India) के खिलाफ 2006 में सीरीज जीतने में सफलता अर्जित की थी। उनकी इस जीत को 16 साल गुजर चुके हैं। 16 सालों से भारतीय टीम (Team India) वेस्टइंडीज से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है।

Image2007 से अब तक भारत (Team India) और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच 12 द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला खेली गई है। ये सभी 12 सीरीज भारत (Team India) के नाम रही हैं।

Imageपाक (Pakistan) के नाम था जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड

ZIM vs PAK: Zimbabwe beat Pakistan by 19 runs, level series 1-1 | ZIM vs PAK:  जिम्बाब्वे से भी हार गई पाकिस्तान की टीम, 100 रन का आंकड़ा भी नहीं हुआ पार  | Hindi News,वहीं पाकिस्तान (Pakistan) की बात करें तो उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। 1995 में जिम्बाब्वे सीरीज ड्रॉ करने में कामयाब हुआ था। उसके बाद 1996 से अब तक पाकिस्तान (Pakistan) ने लगातार 11 सीरीज में जिम्बाब्वे की टीम को शिकस्त दी थी।

भारत बनाम विंडीज मैच का हाल

Imageवेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए शाई होप के बेहतरीन शतक की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में आठ विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया। अक्षर पटेल को 35 गेंद पर 64 रनों की ताबड़तोड़ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Leave a Comment