टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत दर्ज की, ध्वस्त हुए ये 7 अद्भुत रिकॉर्ड - The Focus Hindi

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत दर्ज की, ध्वस्त हुए ये 7 अद्भुत रिकॉर्ड

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

मुम्बई टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के विशाल अंतर से हराकर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. चौथे दिन कीवी टीम 167 रन के स्कोर पर ढेर हो गई.

Advertisement

चौथे दिन न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (18) का विकेट हासिल कर टीम इंडिया को छठी कामयाबी दिलाई. रचिन रवींद्र ने कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार खेल दिखाते हुए न सिर्फ कीवी टीम को हार से बचाया था, बल्कि मैच ड्रॉ कराने में एक बड़ी भूमिका भी अदा की थी. तब छठे विकेट के लिए रवींद्र और हेनरी निकोल्स ने 90 गेंदों पर 33 रन जोड़े थे.

जयंत ने अपने अगले ही ओवर में काइल जेमीसन (0) को LBW आउट किया। हालांकि, जेमीसन ने हेनरी निकोल्स से विचार विमर्श के बाद रिव्यू लिया, लेकिन वह कीवी टीम के काम न आया और जयंत ने NZ को 7वां झटका पहुंचाया. इसी ओवर में यादव ने टिम साउदी (0) को बोल्ड कर दिया। जयंत ने दूसरी पारी में अपना चौथा और न्यूजीलैंड का 9वां विकेट विल सोमरविले (0) को आउट कर हासिल किया। जयंत यादव ने 49 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए.

मैच में बने 7 अद्भुत रिकॉर्ड
1- टीम इंडिया ने 372 रनों से जीत दर्ज की यह टेस्ट में भारतीय टीम की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले टीम इंडिया ने 2015 में दिल्ली टेस्ट में साउथ अफ्रीका को 337 रन से हराया था.

2- रनों के लिहाज से यह न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार है. इससे पहले 2007 में जोहान्सबर्ग में खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कीवी टीम को 358 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

3- अश्विन घरेलू धरती पर टेस्ट में 300 विकेट पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बने. इससे पहले अनिल कुम्बले (365) ने यह कारनामा किया है.

4- आर अश्विन घरेलू धरती पर सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले पहले भारतीय और विश्व के दूसरे गेंदबाज बने. उन्होने 49 मैचों में उपलब्धि हासिल की. इससे पहले मुरलीधरन ने 48 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया है.

5- एजाज पटेल एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले विश्व के तीसरे गेंदबाज बने. इससे पहले अनिल कुम्बले और जिम लेकर के नाम यह रिकॉर्ड था.

6- एजाज पटेल ने विदेशी धरती पर एक पारी में 10 विकेट लेने वाले विश्व के पहले गेंदबाज बने. इससे पहले कुम्बले ने दिल्ली और जिम लेकर ने एजबेस्टन में यह कारनामा किया था.

7- एजाज पटेल ने इस मैच में 14 विकेट लिए. वह भारत के खिलाफ या भारत की धरती पर एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. यह रिकॉर्ड इससे पहले ज्वागल श्रीनाथ और सिडनी बर्न्स (13-13 विकेट) के नाम थे.

Advertisement

Leave a Comment