टीम इंडिया की हार पर खुश हुआ पाकिस्तान, बिगाड़ सकता है WTC के फाइनल खेलने का खेल, देखें समीकरण - The Focus Hindi

टीम इंडिया की हार पर खुश हुआ पाकिस्तान, बिगाड़ सकता है WTC के फाइनल खेलने का खेल, देखें समीकरण

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पांचवें और आखिरी टेस्ट में सात विकेट से हराया. इसके साथ ही मेजबान इंग्लैंड ने श्रृंखला में बराबरी की. इंग्लैंड ने जीत के लिये 378 रन का लक्ष्य पांचवें और आखिरी दिन पहले सत्र में ही हासिल कर लिया.

Advertisement

इंग्लैंड की तरफ से रूट 142 और बेयरस्टो 114 रन बनाकर नाबाद रहे. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर कर ली. इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए आखिरी दिन 119 रन की जरूरत थी. इंग्लैंड की टीम ने जीत के लिए जरूरी रन 19.4 ओवर में बना लिए. इंग्लैंड की तरफ से रूट ने अपनी 173 गेंद की पारी में 19 चौके और एक छक्का लगाया.

वहीं इन फॉर्म बल्लेबाज बेयरस्टो ने 145 गेंदों का सामना करके 15 चौके और एक छक्का जड़ा. बेयरस्टो का मैच में यह दूसरा शतक था जिन्होंने पहली पारी में 140 गेंद में 106 रन बनाए थे. बेयरस्टो को मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच जबकि रूट को मैन ऑफ़ द सीरीज घोषित किया गया.

Image5वें और आखिरी टेस्ट में मिली हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में भारत के स्थान पर कोई कोई खास असर नहीं पड़ा. हालांकि इंडियन टीम के हार के बाद उसका चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने का एक मौका कम हो गया है. World Test Championship की पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा है. वहीं टेबल में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है.

Imageऑस्ट्रेलिया का जीते गए अंकों का प्रतिशत (PCT) 77.78 और साउथ अफ्रीका का 71.43 है, जबकि भारत का 53.47 है. भारत के लिए फाइनल तक का सफर काफी मुश्किल नजर आ रहा है, मगर अभी उम्मीद पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है.

Imageटीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में अब 6 मैच खेलने है. जिनमे से चार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में और 2 बांग्लादेश के खिलाफ बाहर. अगर टीम इंडिया अपने बाकी सभी 6 मैच जीत लेती है तो वो ज्यादा से ज्यादा 68. 98 PCT तक पहुंच जाएगा.

इसके अतिरिक्त फाइनल के लिए उसे दूसरी टीमों के मैचों पर भी निर्भर रहना होगा. पाकिस्तान की टीम भी भारत का खेल बिगाड़ सकता है. 52.38 अंकों के साथ World Test Championship टेबल में पाकिस्तान की टीम चौथे नंबर पर है. World Test Championship के अंतर्गत पाकिस्तान की टीम को 7 मैच खेलने हैं

Imageपाकिस्तान को जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ 3 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैच खेलने हैं. वहीं श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट पाकिस्तान को बाहर खेलेगा. ऐसे में पाकिस्तान की टीम भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.

Advertisement

Leave a Comment