जानिए कौन हैं एजाज पटेल, जिनके सामने टीम इंडिया ने टेके घुटने, मुंबई व गुजरात से है गहरा रिश्ता - The Focus Hindi

जानिए कौन हैं एजाज पटेल, जिनके सामने टीम इंडिया ने टेके घुटने, मुंबई व गुजरात से है गहरा रिश्ता

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में किवी गेंदबाज एजाज पटेल ने इतिहास रचते हुए 10 विकेट हासिल किये. एजाज पटेल ने एक टेस्ट मैच की एक पारी में कुल 10 विकेट लेकर भारत के अनिल कुंबले और जिम लेकर के रिकॉर्ड की बराबरी की.

Advertisement

एजाज पटेल ने पहली पारी में भारत के सभी दस विकेट हासिल किये. एजाज का पूरा नाम एजाज यूनुस पटेल है. टीम इंडिया के गेंदबाज एजाज 1988 में भारत के मुंबई में जन्मे और बाद में उनका परिवार 1996 में न्यूजीलैंड जाकर बस गया था. गुजराती परिवार से ताल्लुक रखने वाले किवी स्पिन गेंदबाज एजाज के पिता रेफ्रिजरेशन व्यवसाय से जुड़े थे.

आपको बता दें स्पिनर एजाज की मां एक स्कूल टीचर थीं. उनका परिवार तकरीबन 50 साल पहले भरूच जिले के टंकरिया गांव से मुंबई आया था. इसके बाद एजाज के पिता बिजनेस के सिलसिले में मुंबई से न्यूजीलैंड जाकर बस गए.

एक पारी में दस विकेट लेने का इतिहास बनाने वाले एजाज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे कभी भी फुल टाइम क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे. स्कूल में भी पढ़ाई के दौरान एजाज पटेल कभी-कभार ही क्रिकेट खेला करते थे.

Imageन्यूजीलैंड में जब एजाज के चाचा सईद पटेल ने उन्हें स्कूल में क्रिकेट खेलते देखा, तो उनका एडमिशन ऑकलैंड के न्यू लिन क्रिकेट क्लब में कराया. यहीं से एजाज का क्रिकेट करियर का आगाज हुआ. किवी गेंदबाज पटेल ने 27 दिसंबर 2015 को 2015-16 फोर्ड ट्रॉफी में अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की थी. एजाज ने 16 नवंबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया.

Advertisement

Leave a Comment