जानिए किसने खरीदा था 72 लाख रुपये में, धोनी का वो 2011 वर्ल्डकप जिताने बाला बैट? - The Focus Hindi

जानिए किसने खरीदा था 72 लाख रुपये में, धोनी का वो 2011 वर्ल्डकप जिताने बाला बैट?

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

 भारतीय क्रिकेट के लिए साल 1983 के बाद अगर ऐतिहासिक दिन कोई आया था तो वो 2 अप्रैल 2011 को था। इस तारीख को भारत 28 साल बाद भारत फिर से वर्ल्ड चैंपियन बना था। 2011 वर्ल्ड कप ( 2011 world cup ) के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) ने सिक्सर मारकर भारत को विश्व विजेता बनाया था। हर क्रिकेट प्रेमी के दिमाग में धोनी का वो शॉट आज भी ताजा है। भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले धोनी दूसरे कप्तान बने थे। धोनी ने विश्व कप फाइनल में 91 रनों की पारी खेली थी।

Advertisement

dhoni_in_2011_world_cup_final.jpeg

धोनी ने सिक्सर मारकर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था

2011 में नीलाम हुआ था धोनी का वो बैट

उस ऐतिहासिक पल से जुड़ी हर चीज बहुत खास थी। ऐसे में एमएस धोनी का वो बैट और भी ज्यादा खास था, जिससे उन्होंने विनिंग शॉट लगाया था। बहुत कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि धोनी ने जिस बैट से वो विनिंग शॉट लगाया था, आज वो कहां है? हम आपको बताते हैं कि आखिरी वो बैट आज कहां है। धोनी ने उस बैट को जुलाई 2011 में ही लंदन में एक चैरिटी कार्यक्रम में नीलाम कर दिया था।

धोनी का वो बैट 72 लाख रुपए में हुआ था नीलाम

आपको बता दें कि धोनी के उस बैट को हर कोई अपने कलेक्शन में रखना चाहता था, लेकिन धोनी ने अपनी पत्नी साक्षी के एनजीओ ‘साक्षी फाउंडेशन’ के लिए फंड जुटाने के लिए उस बैट को नीलाम किया था। धोनी को उस बैट की नीलामी से 72 लाख रुपये मिले थे। धोनी जब इस बल्ले से खेलते थे तब भी करोड़ों लोगों के चेहरे पर चौके छक्के जड़कर मुस्कान ला रहे थे और इसे नीलाम करने के बाद सैकड़ों गरीब बच्चों की जिंदगी रोशन कर दी। धोनी के बैट को भारतीय मूल के उद्योगपति आरके गोयल के समूह ने खरीदा था।

Advertisement

Leave a Comment