Advertisement

पाक क्रिकेटर बाबर आजम का जन्म 15 अक्टूबर 1994 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था।

Advertisement

बाबर आजम का पूरा नाम मोहम्मद बाबर आजम है| दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बाबर आजम के पिता एक सरकारी शिक्षक थे लेकिन परिवार बड़ा होने के वजह से उनके पिता बाबर को मनपसंद की चीजें नहीं खरीद पाते थे। जिसके चलते बाबर आजम को क्रिकेट के जरूरी सामान भी नहीं मिल पाता था।

लेकिन कहते हैं कि सबके सफलता के पीछे किसी न किसी इंसान का हाथ जरूर होता है। एक दिन बाबर आजम की माँ ने उनसे पूछा कि आपको अपना कैरियर किस क्षेत्र में बनाना है और आपको क्या करना पसंद है। पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम को तो पहले से ही क्रिकेट खेलने का शौक था।

इस सवाल पर बाबर आजम ने बिना देरी किये अपने माँ से क्रिकेट में करियर बनाने की बात कही| हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मेरे पास क्रिकेट खेलने के लिए कुछ भी नहीं है। बेटे के सपने को पूरा करने के लिए उनकी माँ ने अपने जेवर बेचकर एक बल्ला खरीदा और लाहौर के एक क्रिकेट अकादमी में बाबर आजम का दाखिला करवा दिया।

इसके बाद तो मानों उनके जीवन में सपनों को पाने का पंख लग गया। इसके बाद बाबर आजम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने सपने को पूरा करने के लिए पूरा जोर लगा दिया| आखिरकार बाबर आजम ने पहला वनडे मैच 31 मई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला और अपने पहले ही मैच में बाबर आजम ने 54 रनों की शानदार पारी खेली|

बाबर आजम ने अपने पहले ही मैच में 60 गेंद पर 54 रन की पारी खेल अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। हालांकि बाबर आजम के करियर में सुनहरा पल तब आया जब बाबर आजम ने 2016 में वेस्टइंडीज के घरेलू दौरे पर तीन मैचों के तीन पारियों में लगातार तीन शतक लगाकर अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया।

इस प्रदर्शन से बाबर आजम ने पाकिस्तान के ही दो महान बल्लेबाज सईद अनवर और जहीर अब्बास के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। आज बाबर आजम दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किये जाते हैं| गौरतलब है कि साइट्स पर आंकड़ों के हिसाब से बाबर आजम की नेटवर्थ 29.4 करोड़ रुपए है|

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *