Advertisement

धोनी की कप्तानी चेन्नई की टीम ने चौथी बार आईपीएल ख़िताब जीता.

Advertisement

धोनी की कप्तानी में चेन्नई की टीम ने कोलकाता की टीम को फाइनल में 27 रन समात देकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया. टीम इंडिया को अपनी बुलन्दियों पर पहुँचाने वाले धोनी ने आईपीएल में भी कई कीर्तिमान बतौर कप्तान स्थापित किये हैं.

आपको बता दें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह का जन्म 7 जुलाई 1981 को बिहार के रांची में हुआ था. झारखंड के एक नए राज्य बनने के बाद अब यह इलाका झारखंड में आ गया है. हालांकि पूर्व कप्तान धोनी का पुश्तैनी गांव उत्तराखंड में है.

काम के सिलसिले में धोनी के पिता पान सिंह को रांची जाना पड़ा था. इसके बाद धोनी का परिवार वहीं बस गया. धोनी के पिता पान सिंह एक कंपनी में जूनियर प्रबंधक के पद पर कार्यरत थे. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 4 जुलाई 2010 में साक्षी धोनी के साथ शादी की. आज धोनी की एक 5 वर्ष की बेटी नाम जीवा धोनी है.

dhoni gifted match ball to fan: ms dhoni gifted cricket ball to emotional fans: महेंद्र सिंह धोनी ने फैन को मैच की गेंद थमाई - Navbharat Timesभारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर द्वारा सुझाए जाने के बाद साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपी गयी थी. चेन्नई के कप्तान धोनी के पास हमर, पोर्श 911, ऑडी, मर्सिडीज़, मित्सुबिसी, पजेरो, रेंज रोवर और कई अन्य ब्रांड की गाड़ियां है.

महेंद सिंह धोनी की सबसे पसंदीदा बाइक कावासाकी निंजा और कनफेडरेट हेलकैट है.धोनी cars24, रेड बस, कोलगेट, गोडैडी, भारत मैट्रिमोनी जैसे कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर है. विज्ञापन से अब तक महेंद्र सिंह धोनी की कुल आय लगभग 200 करोड़ रुपए की है.

इसके अलावा आईपीएल में वह चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलने के लिए 15 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी की मासिक आय 4 करोड़ रुपए से भी अधिक है. बात करें उनके कुल संपत्ति की तो वह 785 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *