Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ अब तक 3 बार बल्लेबाजों ने एक ओवर में 6 छक्के लगाकर 36 रन बटोरे हैं. इनमें हर्शल गिब्स, युवराज सिंह और कीरेन पोलार्ड शामिल हैं.

Advertisement

लेकिन क्या आप जानते है क्रिकेट के इतिहास में 6 बार ऐसा कारनामा भी हो चुका है जब बल्लेबाजो ने ओवर में 36 रन से भी ज्यादा बटोरे हो. कमाल की बात यह है की इस कारनामे को करने वाले कई बल्लेबाज अर्न्तराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी है.

6. रविन्द्र जडेजा, 37 रन
आईपीएल के मौजूदा सीजन में जडेजा ने आरसीबी के खिलाफ पारी के 20वें ओवर में हर्षल पटेल के खिलाफ पांच छक्कों की बदौलत 36 रन बनाए, लेकिन एक नो बॉल की वजह से बॉलर के खाते में 37 रन गए.IPL 2021 CSK vs RCB: Power of Sir Ravindra Jadeja, 37 runs in Harshal Patel 20th over, 6,6,7nb,6,2,6,4| IPL 2021 CSK vs RCB: Sir Ravindra Jadeja की सुनामी में निकला Harshal Patel5. क्रिस गेल, 37 रन
यूनिवर्सल बॉस के नाम से पहचाने जाने वाले वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने यह कारनाम 2011 में किया था. ​क्रिस गेल ने आईपीएल के एक मैच के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की तरफ से खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ एक ओवर में 37 रन ठोके थे. इस ओवर में 36 रन उनके बल्ले निकले थे जबकि एक रन अतिरिक्त के रूप मिला था. क्रिस गेल ने कोच्चि के गेंदबाज पी परमेश्वरम के ओवर में चार छक्के और तीन चौके जमाए थे.

4. स्कॉट स्टाइरिस, 38 रन
न्यूजीलैण्ड के स्कॉट स्टाइरिश ने यह कारनामा साल 2012 में ससेक्स की तरफ से खेलते हुए ग्लूस्टरशायर की टीम के खिलाफ किया था. उन्होने ग्लूस्टरशायर के जेम्स फुलर के एक ओवर में तीन चौके और तीन छक्के लगाकर 38 रन बटोरे थे. फुलर ने इस ओवर में दो नो बॉल फेंकी थी जिसमें से एक बाई के रूप में बाउंड्री के बाहर चली गई.

3. एंड्रयू फ्लिनटाफ, 38 रन
इंग्लैण्ड के दिग्गज ऑलरांउडर एड्रयू फ्लिनटॉन लम्बी लम्बी हिट लगाने में माहिर रहें है. उन्होने कई बार गेंदबाजो की बखिया उधेड़ी है. ऐसा कुछ उन्होने किया था 1998 में जब उन्होने एक ही ओवर में 38 रन कूट डाले थे. फ्लिनटॉन ने यह कारनामा सरे की टीम की तरफ से खेलते हुए लैंकशायर के गेंदबाज एलेक्स ट्यूडर के ओवर में किया था. इस ओवर में फ्लिनटॉफ ने चार चौके और तीन छक्को की मद्द से 38 रन ठाके थे. एलेक्स ने इस ओवर में दो गेंदे नो बॉल फेंकी थी.

2. हार्दिक पांड्या, 39 रन
भारत के हरफनमौला ऑलरांउडर हार्दिक पांड्या ने यह कारनामा किया था सैय्यद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के दौरान. उन्होने बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए दिल्ली के गेंदबाज आकाश सूडान के ओवर में 39 रन बटोरे थे. पांड्या ने इस ओवर में 5 छक्के और एक चौका लगाया था. एक गेंद नो बॉल रही थी और 4 रन बाई के रूप में प्राप्त हुए थे.

1. एल्टन चिगुम्बरा, 39 रन
जिम्बाब्वे टीम के कप्तान एल्टन चिगंबरा 2013 में ढाकां में खेले गये एक मैच के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था. चिगुम्बरा ने इस मैच में अबहानी लिमिटेड के खिलाफ खेलते हुए गेंदबाज अलाउद्दीन बाबू के ओवर में 39 रन ठोके थे. उन्होने इस ओवर में 3 चौके और 4 छक्के लगाए थे. बाकी 2 रन नोबॉल, और 1 रन व्हाइट के रूप में मिला था.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *