चुनाव लड़ चुके हैं ये 8 क्रिकेटर, कोई बना मंत्री तो कोई प्रधानमंत्री, न० 6 का बेटा है बॉलीवुड का किंग – The Focus Hindi

चुनाव लड़ चुके हैं ये 8 क्रिकेटर, कोई बना मंत्री तो कोई प्रधानमंत्री, न० 6 का बेटा है बॉलीवुड का किंग

क्रिकेट जगत के कई खिलाड़ी अपने-अपने देश में राजनीति में अपना भाग्य आजमा चुके हैं. हालही में हरभजन सिंह को आम आदमी पार्टी ने पंजाब से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. क्रिकेट जगत के कई दिग्गज क्रिकेट के मैदान से निकलने के बाद राजनीति के मैदान में छाए. क्रिकेटर्स ने राजनीति में भी तहलका मचाते हुए बड़े-बड़े पद हासिल किये. आइये जाने-

1. गौतम गंभीर

Glamorous magic in Lok Sabha elections, New Faces will be seen in  Parliament for the first time, Smriti Irani, Sunny Deol, gautam gambhir,  tejaswi surya : Outlook Hindiपूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्व कप विजेता खिलाड़ी गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास के बाद राजनीति में कदम रखा. गौतम गंभीर ने 2019 में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पूर्वी दिल्ली से सांसद बनने का गौरव हासिल किया.

2. मोहम्मद अजहरूद्दीन
भारत के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन 2009 में राजनीति में उतरे और कांग्रेस पार्टी का दामन थमा. भारत के सफल कप्तानों में से एक अजहरूद्दीन ने लोकसभा चुनाव लड़ा और मोरादाबाद से सांसद बने.

3. नवजोत सिंह सिद्धू
भारत के चर्चित क्रिकेटरों में से एक नवजोत सिंह सिद्धू ने क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति में भी अपनी छाप छोड़ी. सिद्धु ने दो बार लोकसभा चुनाव जीता. हालांकि उन्हें इस बार के पंजाब चुनाव में हार का सामना करना पड़ा.

4. मनोज तिवारी

36 वर्षीय मनोज 2021 में तृणमूल कांग्रेस से जुड़े और हावड़ा के सिबपूर से बंगाल विधानसभा का चुनाव लड़ा. सिबपूर से बंगाल विधानसभा से मनोज ने जीत हासिल की. उन्हें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य का खेल मंत्री बनाया.

5. कीर्ति आजाद
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्व कप विजेता खिलाड़ी कीर्ति आजाद भी राजनीति में अपनी छाप छोड़ चुके हैं. वह यहां बीजेपी से जुड़े और दिल्ली के गोल मार्केट विधानसभा से विधायक बने. इसके बाद उन्होंने 2014 में दरभंगा से सांसदी के चुनाव में जीत हासिल की.

6. मंसूर अली खान पटौदी
पूर्व भारतीय कप्तान और महान क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी ने भी राजनीति में अपनी किस्मत आजमाई. हालाँकि उन्हें यहां निराशा हाथ लगी. उन्होंने दो बार कांग्रेस के टिकट पर अलग-अलग जगहों से लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन दोनों बार हार मिली. मंसूर अली खान के बेटे सैफ अली खान अब बॉलीवुड में छाए हुए हैं.

7. मोहम्मद कैफ:
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट के मैदान पर अपनी बल्लेबाजी और शानदार फील्डिंग से सभी का दिल जीता. हालाँकि कैफ को राजनीति के मैदान पर निराशा हाथ लगी. कैफ ने कांग्रेस के टिकट पर 2014 में इलाहाबाद के फुलपूर से चुनाव लड़ा और हार गये.

8. इमरान खान
पाक क्रिकेटर इमरान खान ने क्रिकेट से अलविदा लेने के बाद राजनीति में कदम रखा. इमरान खान ने राजनीति में भी धमाल मचाते हुए पाक के प्रधानमंत्री बनने का गौरव हासिल किया.

Leave a Comment