Advertisement

क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ी गैरी सोबर्स का आज 85वां जन्मदिन हैं.

Advertisement

28 जुलाई, 1936 को बारबडोस में पैदा हुए सोबर्स एक दशक तक वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे. उनके नाम 26 शतक की मदद से 8032 रन और 235 विकेट दर्ज हैं.

गैरी सोबर्स बेमिसाल क्रिकेटर रहे हैं. उन्होने 93 टेस्ट में 57.59 की लाजबाव एवरेज से रन बनाए हैं. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. टेस्ट में उनका उच्चतम स्कोर 365 रन रहा है. उन्हे क्रिकेट का किंग भी कहा जाता है.

गैरीफील्ड सेंट ऑबर्न का जन्म साल 1936 में शेमोंट और थेलमा सोबर्स के घर बारबाडोस के ब्रिजटाउन में हुआ. वो अपने 6 माता -पिता के 5वीं संतान रहे. साल 1942 में समुद्र में उनके पिता की नाव एक जर्मन यू- बोट से टकरा गई जिसके बाद उनकी मौत हो गई. तब सोबर्स की उम्र 5 साल थी. बताया जाता है कि सोबर्स के दोनों हाथों में एक-एक ज्यादा उंगलियां थी लेकिन उन्होंने खुद से उन दोनों उंगलियों को एक तेज चाकू से काट के अलग कर दिया.

1958 में सोबर्स ने अपना पहला शतक बनाया. यह भी एक विश्व रिकॉर्ड ही है. वह ऐसे पहले खिलाड़ी रहे जिन्होने अपने पहले शतक को ही तिहरा शतक बना दिया.

1973 में गैरी सोबर्स ने लॉर्ड्स के मैदान पर नशे में शतक ठोक दिया था. दरअसल लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान सोबर्स 31 रन बनाकर नाबाद रहे और दिन का खेल खत्म हो गया. जिसके बाद रात को वह लेटनाइट क्लब चले गए वहा उन्होने खूब शराब भी. नशे के बीच ही वह अगले बल्लेबाजी करने के लिए भी उतरे और पहले ओवर में उन्हें 5 गेंद दिखी तक नहीं. लेकिन छठी गेंद सोबर्स के बल्ले के बीचों-बीच लगी और फिर इस बल्लेबाज ने शानदार शतक ठोका. सोबर्स ने नाबाद 150 रनों की पारी खेली.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *