कौन तोड़ेगा IPL में जहीर के ये 5 महारिकॉर्ड, तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, न० 1 है 14 साल से अटूट – The Focus Hindi

कौन तोड़ेगा IPL में जहीर के ये 5 महारिकॉर्ड, तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, न० 1 है 14 साल से अटूट

आईपीएल का आगाज जल्द ही होने वाला है. आईपीएल के अब तक खेले गये सभी संस्करणों में कई रिकॉर्ड बने. इस दौरान कई रिकॉर्ड ध्वस्त भी हुए. टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने आईपीएल में कई रिकॉर्ड कायम किये. आइये जानें-

आईपीएल की शुरूआत साल 2008 में हुई थी. इस साल आईपीएल में सबसे पहला विकेट जहीर खान के नाम दर्ज है. इस तरह पूर्व भारतीय गेंदबाज जहीर आईपीएल के इतिहास में पहला विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. जहीर खान ने आईपीएल का पहला शिकार कोलकाता नाइटारइडर्स के कप्तान सौरव गांगुली को बनाया था. 2008 आईपीएल के 11 मैचों में जहीर खान ने 13 विकेट हासिल किये थे.

जहीर खान आईपीएल में धोनी को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज हैं. जहीर ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ कुल 13 मैच खेले हैं जिनमें से उन्होंने धोनी को भी 7 बार आउट किया है जिनमें से सातों बार ही धोनी कैच आउट हुए हैं.

जहीर आईपीएल में पावर प्ले के दौरान सर्वाधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले गेंदबाज हैं. जहीर खान ने पहले पावर प्ले में गेंदबाजी करते हुए कुल 52 विकेट लिए हैं.

Zaheer Khan: 2010 was a turnaround year for MI - Mumbai Indiansजहीर खान आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले भारतीय गेंदबाज हैं. जहीर खान ने आईपीएल 2008 से लेकर 2017 के दौरान 100 मैच खेले। इनमें उन्होंने 27.27 के औसत से 102 विकेट लिए हैं.

जहीर खान आईपीएल में सबसे ज्यादा उम्र में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. जहीर ने 38 साल 217 की उम्र में आईपीएल में अपने 100 विकेट पूरे किए थे. वहीं आशीष ने 37 साल 217 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी.

Leave a Comment