आज तक नहीं टूटे हैं मोहम्मद कैफ के ये 6 शानदार रिकॉर्ड, नम्बर 3 पर तो हर हिंन्दुस्तानी को है गर्व – The Focus Hindi

आज तक नहीं टूटे हैं मोहम्मद कैफ के ये 6 शानदार रिकॉर्ड, नम्बर 3 पर तो हर हिंन्दुस्तानी को है गर्व

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने अपनी चपल और चुस्त फील्डिंग से भारतीय टीम को एक नई दिशा दी. कैफ की गिनती दुनिया के सबसे चपल क्षेत्ररक्षकों में होती है.

कैफ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कई वर्ष तक किया. कैफ ने क्रिकेट जगत में कई जबरदस्त और अनोखे रिकार्ड्स बनाये.आज के इस लेख में हम आपको भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ के द्वारा बनाये गये कुछ रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जानें-

1- भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ के नाम विश्वकप के एक मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का विश्व रिकॉर्ड है. भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी कैफ ने 2003 के विश्वकप के दौरान श्रीलंका के विरुद्ध एक वनडे मैच में 4 कैच लपकर इस कीर्तिमान को अपने नाम किया था. कैफ का यह रिकॉर्ड 16 साल से अटूट है.

2- भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ फिल्डर रहे मोहम्मद कैफ का नाम उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में 10000 रन के आंकड़े को पार किया है. उत्तर प्रदेश के बहुत कम बल्लेबाज ही इस कारनामे को अंजाम दे पाए हैं.आज ही के दिन युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ ने लॉर्डस में भारत को दिलाई थी एतेहासिक जीत - On this day kaif yuvraj script historic natwest trophy win On Cricketnmore
3- दुनिया में अपनी फील्डिंग का डंका बजवाने वाले मोहम्मद कैफ अपनी कप्तानी में भारत को विश्वकप जीताने वाले कप्तान हैं. इनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 2000 में अंडर 19 विश्वकप ख़िताब अपने नाम किया था.

4- अपनी फील्डिंग के दम पर भारत को कई मैचों में विजय दिलाने वाले भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी कैफ के नाम अपने डेब्यू टेस्ट में अर्द्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड है. कैफ ने 2006 में इंग्लैंड के विरुद्ध अपने डेब्यू टेस्ट में 91 रन की जबरदस्त और यादगार पारी खेली थी.

5- भारत के मशहूर क्षेत्ररक्षक कैफ भारत की तरफ से सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 15वें पायदान पर काबिज हैं. कैफ ने अपने करियर के दौरान 125 वनडे मैचों में 55 कैच लपके. कैफ एक पारी में 4 कैच लपकने का बड़ा कारनामा भी अंजाम दे चुके है.

6- मोहम्मद कैफ के नाम बतौर भारतीय सातवें क्रंम पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड हैं. उन्होने 112 रन बनाए थे.

Leave a Comment