Advertisement

क्रिकेट को अनश्चिताओं औऱ संयोग का खेल कहा जाता है. ये संयोग ही थी कि 11.11.11 को साउथ अफ्रीकी टीम को जीत कि लिए 111 रनों की दरकार थी.

Advertisement

एक संयोग शुक्रवार को इंग्लैंड में खेले गए टी20 ब्लास्ट टी20 क्रिकेट लीग में देखने को मिला. जहां दो गेंदबाजों ने पारी की आखिरी 3 गेंदो पर हैट्रिक पूरी की. अब आप सोच रहे होंगे कि मैच की आखिरी 3 गेंदों पर भला 2 गेंदबाज हैट्रिक कैसे ले सकते हैं. तो ऐसा सिर्फ एक मैच में नहीं बल्कि 2 मुकाबलों में हुआ है. लेकिन दोनो मैंचो में बने ये 5 संयोग जरूर आप को हैरान कर देंगे.

T20 ब्लास्ट में 2 जुलाई को लंकाशायर औऱ यार्कशायर के बीच मैच खेला गया. इस मैच में यार्कशायर ने 9 रन से जीत हासिल की. यार्कशायर की जीत के हीरो रहे लॉकी फर्ग्यूसन ने अपनी गेंदबाजी की धार से लैंकाशर को हार के मुंह में धकेल दिया. लॉकी ने भी इस मैच की आखिरी 3 गेंदों पर 3 विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी की. लैंकाशर को आखिरी 3 गेंदों पर जीत के लिए सिर्फ 10 रन बनाने थे, पर वो इसमें नाकाम रहे. नतीजा, लॉकी की हैट्रिक के बूते यॉर्कशर ने मैच 9 रन से जीत लिया.

दूसरा मुकाबला सर्रे औऱ कैंट के बीच हुआ. जिसमें एडम मिल्ने ने अपनी तेज गेंदबाजी से सरे के 3 बल्लेबाजों ओली पोप, काइल जैमीसन और लॉरी इवान के विकेट उखाड़े. ये काम उन्होंने 20वें ओवर की चौथी गेंद से करना शुरू किया था और छठी गेंद पर इस पर विराम लगाया. आखिरी 3 गेंदों पर मिल्ने की ली इस हैट्रिक की बदौलत सरे की टीम 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत के लिए जरूरी 12 रन नहीं बना सकी और मुकाबला 11 रन से हार गई.

ये तो दोनों गेंदबाजों के प्रदर्शन की बात हो गई. अब जरा इनके बीच की समानता देख लीजिए. केंट के हैट्रिकमैन एडम मिल्ने और यॉर्कशर के हैट्रिकमैन लॉकी फर्ग्यूसन के बीच पहली समानता ये है कि दोनों ही न्यूजीलैंड से हैं. दूसरी समानता, दोनों ने ही अपने अपने मुकाबले में कुल विकेट 4-4 लिए हैं. मिल्ने ने 4 ओवर में 38 रन देकर 4 विकेट चटकाए हैं तो लॉकी ने 4 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट झटके हैं. तीसरी समानता, दोनों ने ही अपनी टीमों के लिए हैट्रिक ली है. टीम की जीत के नायक बने पर किसी को भी मैन ऑफ द मैच नहीं मिला. चौथी समानता ये है कि दोनों ही दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. और, 5वीं समानता तो यही है कि दोनों ने ही अपने-अपने मैच की आखिरी 3 गेंदों पर हैट्रिक ली है. छठीं और आखिरी समानता ये रही की दोनो एक ही देश न्यूजीलैंड के लिए खेलते हैं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *