Advertisement

कहते हैं जब एक औरत माँ बनती है तो वह अपने जीवन में परिपूर्ण महसूस करती है।

Advertisement

महिलाओं के लिए माँ बनना एक बेहद अलग और खास अहसास होता है। चाहे एक आम महिला हो या बॉलीवुड अदाकाराएं इनके जीवन में माँ बनना सबसे गर्वान्वित पल होता है। वही इन महिलाओं के लिए उनकी सबसे पहली प्राथमिकता उनकी औ’ला’द होती है। अपने बच्चे को किसी भी मुसीबत से बचाने के लिए एक माँ हर हद को पार कर सकती है और किसी भी कठिनाइयों का सामना कर सकती है।

हमारे फ़िल्म इंडस्ट्री में भी ऐसा कई बार देखा गया है कि अपने बच्चे की बेहतर देखभाल और परवरिश के लिए अभिनेत्रियों ने अपने सफल एक्टिंग करियर से ब्रेक ले लिया हो या फिर फिल्मों से बिल्कुल ही दूरी बना ली हो। तो चलिए आज हम आपको बॉलीवुड की उन अदाकाराओं से रूबरू करवाते है जिन्होंने अपने बच्चों के लिए फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया या फिर ब्रेक ले लिया है।

बबीता
साल 1996 में फ़िल्म “दस लाख” से बॉलीवुड में कदम रखने वाली बबिता ने जब साल 1971 में अभिनेता रणधीर कपूर से शादी की तब से ही उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली थी। लेकिन जब उनकी दो बेटियां करिश्मा और करीना हुई तो उन्होंने अपनी दोनों बेटियों को संभालने के लिए फिल्मों से अलविदा ही कह दिया।

शर्मिला टैगोर
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम 60 और 70 के दशक की सबसे मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर का है। अपने समय की सबसे टॉप एक्ट्रेस होने के बावजूद शर्मिला ने अपनी शादी और बच्चों के होने के बाद एक्टिंग से दूरी बना ली थी। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद ही एक इंटरव्यू के दौरान किया था। शर्मिला टैगोर ने बताया था कि फिल्मों के शू टिं’ग के शेड्यूल के वजह से वह अपने बच्चों के साथ समय नही बिता पाती थी और इस बात से उन्हें बेहद बु’रा महसूस होता था। इसलिए उन्होंने अपने बच्चों के लिए फिल्मी दुनिया से अलविदा कहने का फैसला ले लिया।

ट्विंकल खन्ना
अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में सुपरस्टार्स अभिनेताओं के साथ काम करने के बावजूद एक्टर राजेश खन्ना की बेटी ट्विंकल खन्ना ने खिलाड़ी कुमार यानी कि अक्षय कुमार से शादी करने के बाद बच्चों की परवरिश के लिए फिल्मों को अलविदा कह दिया था।

करिश्मा कपूर
अपने दौर की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री करिश्मा कपूर की शादी भले ही सफल नही हुई मगर उन्होंने अपने दोनों बच्चों को संभालने और उनकी परवरिश करने के लिए फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली थी। आपको बता दें कि साल 2003 में दिल्ली के बिज़नेस मैन संजय कपूर से शादी करने के बाद करिश्मा का ये रिश्ता ज्यादा दिनों तक टिक नही पाया था। जिसके बाद उनका त’लाख हो गया था।

नीतू सिंह
70 और 80 दशक की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शामिल नीतू कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है जिनमे ‘कस्मे वादे’, ‘काला पत्थर’, ‘द ग्रेट गै’म्ब’लर’, ‘अम’र अकबर एंथ’नी’, ‘रफू चक्कर’ और ‘कभी कभी’ जैसे नाम शामिल है। एक सफल करियर के बावजूद नीतू कपूर ने ऋषि कपूर से शादी के बाद अपने बच्चे रणवीर कपूर और रिद्धिमा कपूर की परवरिश के लिए फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली थीं।

सोनाली बेंद्रे
अपनी मासूमियत और खूबसूरती से लाखो लोगों का दिल जीतने वाली एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने अपने बच्चों के लिए फिल्मी दुनिया से अलविदा कह दिया था। साल 2002 में 12 नवंबर को गोल्डी बहल से शादी के बाद दोनो को एक बेटा हुआ जिसके बाद उन्होंने उनकी परवरिश के लिए फिल्मों से दूरी बना ली थी।

ऐश्वर्या राय बच्चन
पूर्व विश्व सुंदरी और बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन आज किसी पहचान की मोहताज नही। उन्होंने बॉलीवुड को कई फिल्में दी है वही उनकी खूबसूरती के लाखों लोग आज भी दीवाने हैं। लेकिन अभिषेक बच्चन से शादी करने के बाद ऐश्वर्या ने अपनी बेटी आराध्या बच्चन की परवरिश के लिए फिल्मों से दूरी बना ली। हालांकि उन्होंने अपने ब्रेक के बाद फिल्मों में वापसी की कोशिश की थी मगर बात नही बन पाई।

(साभार)

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *