Advertisement

अब्राहम बेंजामिन डी विलियर्स (जन्म : 17 फरवरी 1984), जिसे आमतौर पर एबी डिविलियर्स के नाम से जाना जाता है,

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैं जो दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते थे। उन्हें वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। उनके पास बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें दुनिया का सबसे तेज वन-डे इंटरनेशनल (ODI) 50, 100 और 150, एक दक्षिण अफ्रीकी द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक और एक दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज ट्वेंटी -20 अंतर्राष्ट्रीय (T20 अंतर्राष्ट्रीय) 50 शामिल हैं। वह घरेलू क्रिकेट में टाइटन्स और इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स के लिए भी खेलते हैं।

Ab De Villiers Says There Is No Comeback In International Cricket - अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने जा रहे डीविलियर्स? जानें इस मामले की सच्चाई | Patrika Newsउन्होंने एक विकेटकीपर / बल्लेबाज के रूप में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की (मध्य कैरियर में कुछ वर्षों के लिए भूमिका में लौटे), लेकिन उन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में सबसे अधिक बार खेला है। वह बल्लेबाजी क्रम में विभिन्न पदों पर बल्लेबाजी कर सकता था लेकिन मुख्य रूप से मध्य क्रम में। आधुनिक खेल के सबसे नवीन बल्लेबाजों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, डिविलियर्स विकेटकीपर और स्लिप के पीछे कई अपरंपरागत शॉट्स के लिए जाने जाते हैं।

उन्होंने 2004 से इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और पहली बार 2005 की शुरुआत में एकदिवसीय मैच खेला। ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी शुरुआत 2006 में हुई। 2016 तक, उन्होंने टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में 8,000 रन बनाए और एक खेल के दोनों रूपों में पचास से अधिक की औसत बल्लेबाजी। वह एकदिवसीय क्रिकेट के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने करियर में 5000+ रन, 50+ औसत और 100+ स्ट्राइक रेट की तिकड़ी पूरी की है। मई 2018 तक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पदार्पण की तारीख से, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,014 रन बनाए हैं। उसी अवधि के भीतर वह कुमार संगकारा के ठीक पीछे दूसरे स्थान पर है।

एबी डिविलियर्स ने सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की, लेकिन चोटों के बाद से उन्होंने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी और एकदिवसीय और टी 20 में भी जारी रहे। हालांकि, 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और इंग्लैंड सीरीज़ में हार के साथ, उन्होंने एकदिवसीय और टी 20 कप्तानी से भी पद छोड़ दिया। 23 मई 2018 को, उन्होंने घोषणा की कि वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कुछ वर्ष पहले एक इंटरव्यू के दौरान रिपोर्टर ने एबी डिविलियर्स से पूछा की आपका पसंदीदा एक्टर’ कौन है. शाहरुख या सलमान ? तब एबी डिविलियर्स का जवाब चौंकाने वाला था. उन्होंने कहा कि मैं शाहरुख़ को जानता हूँ वो बॉलीवुड के किंग हैं लेकिन सलमान खान कौन है?

Boxcyber से साभार

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *