उस्मान ख्वाजा ने किया 24 साल का सूखा खत्म, पाक सरजमीं पर रचा इतिहास, दोहरा शतक बनाकर तोड़ … – The Focus Hindi

उस्मान ख्वाजा ने किया 24 साल का सूखा खत्म, पाक सरजमीं पर रचा इतिहास, दोहरा शतक बनाकर तोड़ …

शानदार फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के पहले दिन शानदार शतक ठोका. उनकी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल 3 विकेट पर 251 रन के स्कोर पर खत्म किया. ख्वाजा पहले दिन स्टम्प्स के समय 127 रन पर नाबाद लौटे. यह ख्वाजा का पाकिस्तान में पहला शतक है. या यूं कहें कि अपने ‘घर’ में पहला शतक है, तो गलत नहीं होगा. क्योंकि उनका जन्म पाकिस्तान में हुआ था. जबकि उनके परिवार के काफी सदस्य कराची में ही पैदा हुए हैं. जहां दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. ख्वाजा ने पहले टेस्ट में भी 97 रन की पारी खेली थी.

ख्वाजा का 6 पारियों में तीसरा शतक
इससे पहले, आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पारी की शुरुआत करते हुए डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े. इसी स्कोर पर वॉर्नर (36) आउट हो गए. वॉर्नर के बाद मार्नस लबुशाने तीन पर बल्लेबाजी के लिए उतरे. लेकिन वो बिना खाता खोले ही रन आउट हो गए. उन्हें साजिद खान के सीधे थ्रो ने पवेलियन की राह दिखाई. हालांकि, इसके बाद स्टीव स्मिथ और ख्वाजा ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया. दोनों ने पूरे दो सेशन बल्लेबाजी की और तीसरे विकेट के लिए 159 रन जोड़े.

24 साल का सूखा खत्म
इसी दौरान ख्वाजा ने 11वां टेस्ट शतक भी पूरा किया और 1998 के बाद पाकिस्तान में शतक जड़ने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने. मार्क वॉ ने 1998 में पाकिस्तान दौरे पर खेले गए तीसरे टेस्ट में 117 रन की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम में दो साल वापसी करने के बाद ख्वाजा का पिछली 6 पारियों में यह तीसरा शतक है.

बना सकते हैं दोहरा शतक
उस्मान ख्वाजा पहले दिन 127 रन पर अविजित लौटे. वह अपनी सरजमीं पर पहला दोहरा शतक जड़ सकते हैं. बता दें, पिछले 24 सालों में कोई भी ऑस्ट्रेलियाई पाकिस्तान में शतक नहीं बना सका है.

Leave a Comment