Advertisement

इरफान पठान सबसे तेज गेंद फेंकने वाले दूसरे भारतीय हैं.

Advertisement

आईपीएल 2021 में अपनी तेज रफ्तार गेंद से सनसनी मचाने वाले उमरान पटेल को भारतीय टीम में नेट गेंदबाज रूप में जोड़ा गया है. वह आईपीएल में हैदराबाद की तरफ से भी नेट बॉलर के रूप में कार्य करते थे. लेकिन नटराजन के चोटिल होने के बाद उन्हे टीम में शामिल किया गया था.

उमरान पटेल ने अपने दूसरे मैच में आरसीबी के खिलाफ 153 की रफ्तार से गेंद फेंककर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. वह आईपीएल 2021 में तो सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन ही गए साथ ही वह आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय बन गए हैं.

अगर भारतीय गेंदबाजों की बात की जाए तो वह आईपीएल या इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं. उनसे आगे ज्वागल श्रीनाथ और इरफान पठान का नम्बर आता है.

कहा जाता है कि जवागल श्रीनाथ ने भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकी थी. कर्नाटक के क्रिकेटर ने शोएब अख्तर के बाद 1999 विश्व कप में 149.6kph की रफ्तार से दूसरे सबसे तेज गेंदबाज डाली थी.

अनौपचारिक रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि 1996 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान श्रीनाथ ने 157kph के निशान को पार कर लिया होगा, लेकिन विश्वसनीय स्पीड गन की उपस्थिति सुनिश्चित करती है कि यह संख्या आधिकारिक सूची में नहीं आती है.

इरफ़ान पठान एक ऐसे गेंदबाज हैं जो चोट की वजह से अपने करियर की ज्यादा लम्बा नहीं ले जा सके. लेकिन वह अपने सीमित अवसरों में अपनी छाप छोड़ना नहीं भूले. बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज ने अपनी सटीक गेंदबाजी से काफी बल्लेबाजों को परेशान किया है.

इरफान पठान ने 2007 टी 20 विश्व कप के दौरान 153.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी, जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के किसी खिलाड़ी के द्वारा फेंकी गयी दूसरी सबसे तेज गेंद है. पठान का यह रिकॉर्ड 14 साल के कोई ब्रेक नहीं कर पाया है.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *