Advertisement

बेहद कम समय में ही अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम और क्रिकटरों ने क्रिकेट जगत में एक खास मुकाम हासिल किया है.

Advertisement

दुनियाभर की क्रिकेट लीग में अफगानी खिलाड़ी अपने प्रतिभा का लोहा मनवाते नजर आए हैं. और क्रिकेट जगत के कई बड़े रिकॉर्ड पर उन्होने अपना कब्जा भी जमाया है.

हांलही में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज शफीउल्लाह शफाक के नाम टी-20 में दोहरा शतक ठोकने का रिकॉर्ड बनाया है. शफीउल्लाह ने 71 गेंदो में 214 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर क्रिकेट प्रेमियो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था.
शफीउल्लाह की यह पारी एक विश्व रिकॉर्ड ही कहलाती, अगर उन्होने यह पारी किसी प्रोफेशनल टी20 मैच के दौरान खेली होती . लेकिन उन्होने यह पारी एक घरेलू क्रिकेट मैच में खेली थी.

शफीकुल्लाह शफक ने पैरागॉन नानगरहर चैंपियन ट्रॉफी में सिर्फ 71 गेंदों पर 214 रनों की पारी खेली। शफक की पारी इतनी तेज थी कि उन्होंने अपनी पारी के दौरान 15 चौके और 21 छक्के लगाए। शफक की इस धुआधार पारी की बदौलत उनकी टीम ने टी-20 में 351 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया और 244 रनों के बड़े अंतराल से जीत दर्ज की।

27 वर्षीय शफीउल्लाह ने इस पारी के दौरान 16 चौके और 21 छक्के जमाये थे. 2009 में पर्दापण करने वाले शफीउल्लाह अब तक 20 एकदिवसीय तथा 35 टी20 मैच खेल चुके है. वैसे प्रोफेशनल ​टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है जिन्होने आईपीएल में बेंगलूरू फ्रेंचायजी की ओर से खेलते हुए 175 रन की पारी खेली थी .Stats: Afghanistan's Shafiqullah Shafaq records the fastest first-class double century
इसके अलावा टी-20 में सबसे तेज पारी खेलने वाले बल्लेबाजो में क्रिस गेल ,यूसुफ पठान ,एबी डिविलियर्स , एंडरसन, और भारत के रोहित शर्मा जैस दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शामिल है.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *