Advertisement

जुलाई में श्रीलंका का दौरा करने वाली भारतीय बी टीम की घोषणा कर दी गई है.

Advertisement

शिखर धवन को टीम का कप्तान बयाना गया है वहीं इंग्लैंड दौरे पर नहीं चुने गए भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तान बनाया गया है.श्रीलंका दौरे पर कई नए चेहरों को टीम में शामिल किया गया है. कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो चयन के हरदार थे लेकिन उन्हें श्रीलंका जाने वाली टीम में जगह नहीं मिल पाई हैं.

एक बार फिर चयनकर्ताओं के फैसले पर सवाल खड़े हो रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं उन पांच खिलाड़ियों के नाम जो श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम में चुने जाने के हकदार थे.

1-राहुत तेवतिया
ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ( Rahul Tewatia) को श्रीलंका दौरे पर ना सेलेक्ट करके चयनकर्ताओं ने इस युवा खिलाड़ी के साथ सबसे बड़ा मजाक किया है. राहुल तेवितिया का चयन ना होना इसलिए भी चयनकर्ताओं की मंशा पर सवाल खड़े करता है क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज के लिए उनका चयन टीम इंडिया में हुआ था.

राहुल तेवतिया टीम इंडिया में पहले ही आ गए थे लेकिन उन्हें अभी तक डेब्यू मैच खेलने को नहीं मिला.यानी टीम इंडिया में बिना खिलाए ही चयनकर्ताओं ने राहुल तेवतिया के प्रदर्शन को भांप लिया और उन्हें श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम में नहीं चुना गया.

2-हर्षल पटेल
आरसीबी के उभरते हुए तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ( Harshal Patel ) का श्रीलंका दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में चयन ना होना काफी अफसोस भरी बात है. हर्षल पटेल ने आईसीएल 2021 में आरसीबी की तरह से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था. हर्षल पटेल ने सिर्फ 7 मैच खेलने हुए 17 विकेट अपने नाम किए हैं.

मंबई इंडियंस जैसी टीम के खिलाफ मैच में उन्होंने 5 विकेट लिए थे. इतना बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भी चयनकर्ताओं ने हर्षल पटेल जैसे युवा और प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज को श्रीलंका दौरे के लिए टीम में नहीं चुना.

3-रवि विश्नोई
अंडर-19 विश्वकप 2019 में बेहतरीन प्रदर्शन करके सुर्खियों में आए रवि विश्नोई (Ravi Bishnoi) ने आईसीएल में भी अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है, मगर शायद चयनकर्ताओं को यही लगता है कि वो श्रीलंका दौरे पर चुने जाने के हकदार नहीं थे.रवि विश्नोई ने पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए दो सीजन को मिलाकर कुल 16 विकेट लिए है.

अपनी फिरकी में कई बड़े बल्लेबाजों को उलझा चुके रवि विश्नोई को भविष्य को देखते हुए श्रीलंका दौरे पर शामिल किया जाना चाहिए था. गौरतलब है कि चहल और कुलदीप पिछले काफी समय से संघर्ष कर रहे हैं जिसके चलते टीम का स्पिन विभाग कमजोर हुआ है.

4- दीपक हुड्डा
आईपीएल 2021 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मुकाबले मे पंजाब किंग्‍स के युवा बल्‍लेबाज दीपक हुड्डा ने महज 20 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था इस दौरान उनके बल्‍ले से छह छक्‍के और एक चौका निकला था. इसके अलावा भी दीपका हुड्डा का घरेल रिकॉर्ड शानदार है.

दीपका हड्डा को भी श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम में मौका ना मिलना दुर्भाग्यपूर्ण है. अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले दीपक हुड्डा का वक्त काफी समय से बुरा चल रहा है. क्रुणाल पांड्या से हाथपाई के बाद उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी से भी निलंबित किया गया था.

5- आवेश खान
आवेश खान (Avesh Khan) एक बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं . सभी को उम्मीद थी कि श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया में आवेश खान का नाम जरूर होगा, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया. इंडिया ए टीम में खेलने के बाद भी आवेश खान को श्रीलंका दौरे पर नहीं चुना गया.

IPL 2021: आवेश खान बने फैन ब्वॉय, RCB तिकड़ी का लिया ऑटोग्राफ/IPL 2021 Avesh  Khan fan boy moment gets an autograph from Virat Kohli Glenn Maxwell and AB  de Villiers after DCआईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरह से भी खेलते हुए आवेश खान ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था. आवेश खान ने 8 मैच खेलते हुए कुल 14 विकेट अपने नाम किए थे. आवेश खान अच्छी गति और स्विंग के साथ गेंदबाजी करते हैं. श्रीलंका दौरे पर वो काफी असरदार साबित हो सकते थे.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *