इंदिरा गांधी की वजह से तिहाड़ जे’ल में रही थी दुनिया की सबसे खूबसूरत महारानी, ये था कारण! – The Focus Hindi

इंदिरा गांधी की वजह से तिहाड़ जे’ल में रही थी दुनिया की सबसे खूबसूरत महारानी, ये था कारण!

दुनिया की सबसे खूबसूरत महारानी मानी गई राजस्थान की राजधानी जयपुर की महारानी गायत्री देवी

अपनी खूबसूरती के साथ साथ अपनी समाज सेवा की वजह से भी काफी मशहूर थी पर आपको बता दे की आपातकाल के समय में भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इन्हें अ’रे’स्ट करवा दिया था और उन्हें पुरे पाच महीने तक दिल्ली की तिहाड़ जे’ल में रहना पड़ा था बता दे की इस उनके साथ साथ आपातकाल में विप’क्षी नेताओं के साथ विजया राजे सिंधिया भी अरेस्ट गई गया था पर गायत्री देवी का अ’रे’स्ट सबसे चर्चित अ’रे’स्ट था।

कुछ लोगो का कहना था की इंदिरा गांधी गायत्री देवी को पहले से जानती थी इंदिरा गांधी और गायत्री देवी एक ही समय में शांति निकेतन में पढती थी. तभी से इंदिरा गांधी को वो पसंद नहीं थी।ऐसा भी कहा जाता है की उनके पीछे इनकम टैक्स अ’फ’स’र भी इंदिरा गांधी ने लगाए थे और बॉलीवुड फिल्म ‘बादशाहों’ में इनकी स्टोरी देखने को मिली है।

न्यूयार्क टाइम्स ने भी इस पर एक खबर लिखी थी के 17 मिलियन डॉलर का सोना, हीरे महारानी के पास है पर महारानी का कहना था कि उन्होंने सरकार को सारा हिसाब पहले ही दे दिया है तो वही इस ही बीच आपातकाल लगा था।जब महारानी ने स्वतंत्र पार्टी ज्वाइन की तब इंदिरा गांधी और इनकी दु’श्म’नी बढ़ गई क्योकि वह चाहती थी के गायत्री देवी कांग्रेस में आए ।

गायत्री देवी तिहाड़ ने अपनी एक किताब भी लिखी थी और अपने जे’ल के दिनों का वर्णन अपनी किताब में किया हुआ है उनकी किताब का नाम ‘ए प्रिंसेज रिमेंबर्स’ उसमे वह लिखती है “Tihar J’a’i’l was like a fish market. Filled with petty thieves and prostitutes screaming” वहीं जनवरी 1976 में पे’रो’ल पर अपने किसी आपरेशन के लिए बाहर आ पाई ये भी कहते है कि माउंटबेटन ने भी उनके लिए इंदिरा गांधी से बात की जिसके बाद इन्हें बाहर छोड़ा गया।

साभार

Leave a Comment