Advertisement

वनडे क्रिकेट के इतिहास में आज तक हमें बल्लेबाजों के द्वारा कई तूफानी और यादगार शतक देखने को मिले हैं।

Advertisement

बल्लेबाजों ने अपने शतक अपने ही खास अंदाज में पूरे किए हैं। कोई बल्लेबाज धीरे-धीरे एक-एक रन के साथ शतक के करीब आता है और उसे पूरा करता है तो कुछ ऐसे बल्लेबाज भी रहे हैं जो चौका या छक्का लगाकर शतक पूरा करते हैं। वैसे तो वनडे क्रिकेट में छक्का लगाकर अपना सैकड़ा पूरा करने वाले बल्लेबाज कुछ ही हैं।

लेकिन गिनती के बल्लेबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी टीम की पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पारी की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर शतक पूरा किया| आइए जाने-

एबी डीविलियर्स बनाम भारत, 2015
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अपने करियर में कई आकर्षक पारियां खेली हैं। एबी डीविलियर्स एक जबरदस्त बल्लेबाज रहे हैं जिनके बल्ले से एक के एक जोरदार पारियां निकली हैं। इन्हीं पारियों में साल 2015 में भारत के दौरे पर एक वनडे मैच में एबी डीविलियर्स ने कमाल का शतक लगाया था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी जिसमें आखिरी ओवर में एबी डीविलियर्स 71 गेंद में 98 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

उमेश यादव के इस ओवर में फरहान बेहरदीन स्ट्राइक पर थे जिन्होंने पहली तीन गेंदों पर 4, 4 और 6 रन जड़ डाले। बेहरदीन ने सिंगल लेकर पांचवीं गेंद पर डीविलिर्स को स्ट्राइक दी। 5वीं गेंद बाउंसर थी जिस पर डीविलियर्स खेलने में नाकाम रहे लेकिन आखिरी गेंद पर एबी ने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया।

मोहम्मद युसुफ बनाम जिम्बाब्वे, 2002
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व बेहतरीन बल्लेबाज रहे मोहम्मद युसुफ का एक दौर में बड़ा जलवा था। मोहम्मद युसुफ की गिनती पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है जो टेस्ट क्रिकेट के साथ ही वनडे में भी कमाल की बल्लेबाजी करते थे। मोहम्मद युसुफ ने साल 2002 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया थाा।

क्रेग मैकमिलन बनाम पाकिस्तान, 2001
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज क्रेग मैकमिलन ने अपनी बेजोड़ बल्लेबाजी से कई बार जीत दिलायी है। क्रेग मैकमिलन ने न्यूजीलैंड के लिए लंबे समय तक सेवाएं दी हैं जिसमें उन्होंने कई मैच शानदार पारियां खेली हैं। इन पारियों में से साल 2001 में उन्होंने एक बड़ी दिलकश पारी खेली थी।

क्रेग मैकमिलन ने साल 2001 में पाकिस्तान के खिलाफ एक वनडे मैच में बड़ी जबरदस्त पारी खेली थी। इस मैच में मैकमिलन 49वें ओवर के खत्म होने के बाद 70 गेंद पर 85 रन बनाकर खेल रहे थे। आखिरी ओवर में उनके शतक के लिए 15 रनों की जरूरत थी।

मैकमिलन ने पहली दो गेंदों पर छक्के लगाएऔर अपने स्कोर को 97 तक पहुंचा दिया। इसके बाद बाई के रूप में रन दौड़ पड़े। मैकमिलन को जब आखिरी गेंद पर स्ट्राइक मिली तो वो नो बॉल थी जिससे मैकमिलन को फिर से स्ट्राइक हाथ लगी और उन्होंने छक्का लगाकर शतक पूरा किया।

केविन पीटरसन बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2005
इंग्लैंड के पूर्व स्टार बल्लेबाज रहे केविन पीटरसन की गिनती तो ना केवल इंग्लैंड बल्कि विश्व क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती थी। केविन पीटरसन कमाल के बल्लेबाज थे जिन्होंने इंग्लैंड के लिए तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया। केविन पीटरसन ने इसी दौरान एक मैच में अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपने शतक का कारनामा किया।

मोहम्मद युसुफ बनाम भारत, 2000
पाकिस्तान क्रिकेट टीम में मोहम्मद युसुफ का नाम बड़ा छाया रहा है। मोहम्मद युसुफ बहुत ही कमाल के बल्लेबाज थे जिन्होंने अपने करियर में कई शानदार कमाल किए हैं। मोहम्मद युसुफ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने पार की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक दो बार पूरा करने में सफलता हासिल की।

युसुफ ने साल 2001 में एशिया कप में भारत के खिलाफ ये कमाल पहली बार किया था। उन्होंने 49वें ओवर के खत्म होने तक 111 गेंदों में 93 रन बना लिए थे। आखिरी ओवर में वो पहली पांच गेंदों में केवल 1 रन ही ले सके थे जिससे वो 94 के स्कोर पर खेल रहे थे। इसी बीच आखिरी गेंद पर युसुफ ने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *