Advertisement

टी20 क्रिकेट विश्वभर में पसन्द किया जाने लगा है और विश्वभर में खेला भी जाने लगा है। हाल ही में खेल के इस प्रारूप ने बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि खेल का समय कम हो गया है। ऐसा कई बार हुआ है जब आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया गया हो। अब बात करते हैं ऐसे 5 टी20 मैचों की जिनमें बल्लेबाजों ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जितवाया है. आइए जानें-Dinesh Karthik finishes off tense chase with last-ball six: Recapping a heroic knock - Sports News
1-दिनेश कार्तिक
साल 2018 में निदहास ट्रॉफी का फाइनल बड़ा यादगार रहा। यह फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 166 रन बनाए। भारतीय टीम ने यह मैच 4 विकेट से अपने नाम किया। रतीय टीम को आखिरी गेंद पर 5 रनों की दरकार थी। सौम्य सरकार की अंतिम गेंद पर कार्तिक ने छक्का जड़ दिया। दिनेश कार्तिक ने मात्र 8 गेंदों पर ताबड़तोड़ 29 रन बनाए थे।

Advertisement

2- स्टुअर्ट पॉइंटर
ओमान में चार देशो के बीच आयोजित टी20 सीरीज का पांचवा मुकाबला आयरलैंड और नीदरलैंड के बीच खेला गया। यह मैच स्टुअर्ट पॉइंटर के आखरी गेंद पर छक्के के लिए याद किया जाएगा। आयरलैंड को आखिरी गेंद पर 6 रनों की दरकार थी। पारी का आखिरी ओवर फेक रहे पॉल वैन मीकरें की गेंद पर पॉइंटर ने छक्का जड़कर यह मैच आयरलैंड ने मैच जीत लिया।

3- इयोन मोर्गन
इंग्लैण्ड के बायें हाथ के बल्लेबाज इयोन मॉर्गन ने यह कारनामा भारत के विरुद्ध साल 2012 किया। मुम्बई के वानखेड़े में खेले गए मुकाबलें में मॉर्गन ने अशोक डिंडा की गेंद पर यह यादगार रिकॉर्ड अपने नाम किया। पारी की आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को जीतने के लिए तीन रनों की आवश्यकता थी। भारतीय तेज गेंदबाज अशोक डिंडा की गेंद को इयोन मॉर्गन ने छक्का लगाकर मैच को इंग्लैण्ड की झोली में डाल दिया।इयोन मोर्गन ने इंग्लैंड को बताया दुनिया की खतरनाक टीम, बढ़िया खेलते तो लक्ष्य जल्द हासिल था | IND vs ENG: Eoin Morgan says England is dangerous team, would have chased ...4- चमारा कपुगेदरा
श्रीलंका के बल्लेबाज ने भी आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को मैच जितवाया है। साल 2010 में ग्रॉस आइलेट में श्रीलंका और भारत के बीच टी20 मुकाबला खेला गया। श्रीलंका को आखिरी गेंद पर जीत के लिए तीन रनों की जरूरत थी। पारी का आखिरी ओवर फेक रहे तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की गेंद पर चमारा कपुगेदरा ने छक्का जड़ दिया और यह मैच श्रीलंका ने अपने नाम किया।

5- जुल्फ़िकार बाबर
साल 2013 में किंग्सटन में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 152 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने यह मैच 2 विकेट से जीत लिया। आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को सिर्फ 1 रन की जरुरत थी। मार्लोन सैमुएल्स की गेंद पर ज़ुल्फ़िकार बाबर ने छक्का मारकर मैच जीत लिया।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *