Advertisement

क्रिकेट को अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है. अनिश्चिताओं के इस खेल में आए दिन कुछ नये रिकॉर्ड बनते है और कुछ पुराने टूटते है.

Advertisement

लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी बनते है जो इतने अनूठे होते है की उनकी कल्पना भी कोई नहीं कर सकता. ऐसा ही एक रिकॉर्ड देखने को मिला द. अफ्रीका में. जब एक बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में इतना बड़ा स्कोर बना दिया जितना की टेस्ट मैच में बना पाना भी कोई आम बात नहीं होती है. हैरान कर देने वाली इस पारी में बल्लेबाज ने 57 छक्के जमाएं.South African batsman Shane Dadswell scores 490 runs in a 50-over match | Sports News,The Indian Expressद. अफ्रीका के शेन डेडस्वेल ने एक घरेलू क्रिकेट मैच के दौरान यह एतिहासि​क पारी खेली. डेडस्वेल ने इस मैच में 151 गेंदो पर 490 रन का विशाल स्कोर बना डाला. अपनी इस अद्भुत और रिकॉर्ड पारी में उन्होने 27 चौके और 57 छक्के उड़ाएं.

शॉन डेडस्वेल का इससे पहले सर्वोच्च स्कोर 42 रन था
शेन डेडस्वेल ने यह कारनाम द. अफ्रीका की घेरलू टीम एनडब्लयू पुके की तरफ से खेलते हुए किया. डेडस्वेल की इस पारी की बदौलत उनकी टीम ने पांच डौर्प के सामने निर्धारित 50 ओवर में 677 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

डेडस्वेल ने यह पारी अपने 20वें जन्म दिन पर खेली थी. आपको जानकर हैरानी होगी की इससे पहले डेडस्वेल का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर सिर्फ 42 रन था. वह अंडर-15 से बतौर विकेट कीपर खेलते आ रहें है.

अपनी इस रिकॉर्डतोड़ पारी के साथ ही वे एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गये है. इससे पहले इंग्लैण्ड के अली ब्रायन ने 268 रन की पारी खेली थी. अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भारत के रोहित शर्मा के नाम है. जिन्होने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *