अगर भारत व पाकिस्तान के क्रिकेटर्स को चुना जाये तो बनेगी ऐसी खतरनाक टीम, देखें कौन है कप्तान – The Focus Hindi

अगर भारत व पाकिस्तान के क्रिकेटर्स को चुना जाये तो बनेगी ऐसी खतरनाक टीम, देखें कौन है कप्तान

पिछले एक दशक से भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी तरह की द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है.

हालांकि दोनों ही विश्व कप और एशिया कप में भिड़ चुकी हैं. ऐसा मूल की ये दोनों ही टीमें अपने-अपने खिलाड़ियों को लगातार बढ़ावा देती रहती हैं. जहां भारतीय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे धुरंधर खिलाड़ी हैं. वहीं पाकिस्तानी टीम में भी बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन आफरीदी जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं.

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम जहां लगातार जीत दर्ज करती जा रही है वहीं बाबर आजम की भी कप्तानी वाली टीम ने जीतना सीख ही लिया है. इन दोनों ही टीमों के टॉप खिलाड़ी अगर एक हो जाएं तो भारत-पाकिस्तान की मिलीजुली प्लेइंग इलेवन पूरी तरह से अजेय बन जाएगी.

1. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)
सिर्फ Indian Team ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे विस्फोटक और भरोसेमंद बल्लेबाज रोहित शर्मा के अलावा और कौन है जो सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना जा सके. रोहित ने 111 मैचों में सबसे ज्यादा 4 शतकों के साथ 22 अर्धशतक भी लगाए हैं.

यही नहीं टी20 क्रिकेट में उनके नाम दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रन 2864 दर्ज हैं. हिटमैन के नाम टी20 में सबसे तेज (35 गेंद) शतक भी उनके नाम ही हैं.

2. मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan)
पाकिस्तान के दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने वैसे तो सिर्फ 36 टी20 मैच ही खेले हैं. लेकिन, इसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक के साथ 843 रन बनाकर उन्होंने अपना नाम पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार कर लिया है. ऐसे में रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए वो पूरी तरह से उपयुक्त हैं.india pakista t20 match icc host warmup match 2020 t20 world cup australia-आईसीसी का नया प्लान, भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 विश्वकप से पहले हो सकता है मैच - India TV Hindi News
3. विराट कोहली (Virat Kohli)
वर्तमान समय में दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाज के रूप में विख्यात India के कप्तान विराट कोहली से अच्छा और कौन होगा जो इस टीम की अगुआई कर सके. साथ ही नंबर टीम की पोजीशन के लिए भी सबसे उपयुक्त भी वही हैं.

टी20 में सबसे ज्यादा 28 अर्धशतक के साथ ही 3159 रन भी उनके ही नाम दर्ज हैं. अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा 52.65 की औसत के साथ वो टीम के शीर्षक्रम को मजबूती देंगे. टीम की कमान भी कोहली को सौपी गयी है.

4. बाबर आजम (Babar Azam)
पाकिस्तान टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी और पाकिस्तान के विराट कोहली कहे जाने वाले बाबर आजम को वैसे तो अपनी राष्ट्रीय टीम की कप्तानी मिली हुई है, लेकिन इस टीम में उन्हें उपकप्तानी जरूर मिल सकती है. 54 टी20 मैचों में 1 शतक के साथ 18 अर्धशतक जड़ चुके बाबर 2 हजार से ज्यादा रन भी बना चुके हैं.

5. ऋषभ पंत (Rishabh Pant)
दोनों ही टीमों की अगर राष्ट्रीय स्तर पर तुलना की जाए तो वर्तमान में India के ऋषभ पंत से अच्छा विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं मिल सकता है. ऋषभ को वर्तमान में बेस्ट मैच फिनिशरों में माना जाता है.

65 के उच्चतम स्कोर और 2 अर्धशतकों के साथ 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके ऋषभ इस टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं.

6. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)
भारतीय टीम (Indian Team) के लिए गेंद और बल्ले दोनों से ही बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या से अच्छा आलराउंडर खिलाड़ी इस टीम को नहीं मिल सकता. अपने 48 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 474 रन बनाने के साथ ही 41 विकेट झटक चुके हार्दिक पांड्या विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं.

7. रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja)
50 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 217 रन के साथ ही 39 विकेट ले चुके भारतीय टीम (Indian Team) के मुख्य हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा लंबे-लंबे छक्के लगाने में माहिर हैं. आईपीएल के दौरान भी उनके खेल में सुधर देखा गया है. यही नहीं जडेजा धीरे-धीरे खुद को एक फिनिशर के रूप में ढालते जा रहे हैं.

8. शादाब खान (Shadab Khan)
पाकिस्तान के गेंदबाजी आलराउंडर शादाब खान ने अपने 46 टी20 मैचों में एक बार पारी में 4 विकेट लेने के साथ ही कुल 53 विकेट अपने नाम किए हैं. यह नहीं टीम के लिए स्पिन गेंदबाजी करने के साथ ही 183 रन भी जोड़े हैं. इस टीम के लिए वो बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं.

9. फहीम असरफ (Faheem Ashraf)
पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज फहीम असरफ दाएं हाथ से गेंदबाजी करने के साथ ही बाएं हाथ से बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. राष्ट्रीय टीम में गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में अपनी जगह बनाने वाले फहीम ने 42 टी20 मैचों में 35 विकेट लेने के साथ ही 202 रन भी बनाए हैं.

10. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)
बात जब टी20 मैचों की हो रही तो तो Indian तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ना चुना जाए, ये हो ही नहीं सकता. यार्कर किंग के नाम से मशहूर और डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाने वाले बुमराह की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है. 50 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 59 विकेट लेने वाले बुमराह इस टीम की तेज गेंदबाजी की कमान सम्भालने के लिए सबसे उपयुक्त हैं.

Leave a Comment