Advertisement

भारत ने रविवार को श्रीलंका के विरुद्ध तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच अपने नाम किया।

Advertisement

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन का स्कोर बनाया। श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की, लेकिन फिर टीम संभल गई। एक समय लगा कि श्रीलंकाई पारी अच्छी स्थिति में है और टीम मैच जीत सकती है।

ऐसे में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने धारदार गेंदबाजी की और श्रीलंकाई खिलाड़ियों को संभलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने 3.3 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट चटकाए। भुवी ने ‘विकेटों के चौके’ साथ एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना डाला। भुवनेश्वर कुमार ने पहले टी20 में शानदार बॉलिंग के जरिए एक खास कारनामा अंजाम दिया।

वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक से ज्यादा मौकों पर 4 या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले गए टी20 मैच 24 रन खर्च कर 5 विकेट झटके था।

उसके बाद भुवनेश्वर ने अब श्रीलंका के सामने 4 विकेट हासिल किए। वहीं, भुवनेश्वर टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक टीम के खिलाफ 4 या उससे अधिक विकेट अपने नाम करने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले हरभजन ने ऐसा किया था।

भुवनेश्वर कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में स्टार्क (48 विकेट), वाटसन (48 विकेट) और बोल्ट (46 विकेट) को पीछे छोड़ा| अपना टी-20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ पहली ही गेंद पर बिना कोई रन बनाए ड्रेसिंग रूम वापस लौट गए।

उनको दुशमंता चमीरा ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद शिखर धवन और संजू सैमसन ने 51 रनों की साझेदारी की। संजू सैमसन को 27 के निजी स्कोर पर आउट कर वानिन्दु हसरंगा ने इस साझेदारी को तोड़ा। सूर्यकुमार यादव का शानदार फॉर्म इस इस मैच भी नजर आया।

उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय जीवन का दूसरा अर्धशतक जमाते हुए 34 बॉल में 50 रन की पारी खेली। उन्होंने धवन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। धवन 46 रन बनाकर आउट हुए।

हार्दिक पांड्या का बल्ला एक बार फिर शांत नजर आया। वे 10 रन ही बना पाए। विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने 20 और क्रुणाल पांड्या ने 3 रन बनाए।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *