Advertisement

इंग्लैंड और पाकिस्तान के मध्य तीसरा वनडे मैच खेला जा रहा है.

Advertisement

इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले पाकिस्तान को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. पाकिस्तान ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए जल्दी ही पहला विकेट खो दिया. फखर जमान 6 रन बनकर साकिब महमूद की गेंद पर पवेलियन लौट गये.

\इसके बाद बाबर आजम ने इमाम उल हक़ के साथ मिलकर पारी को आगे बढाया. ओपनर बल्लेबाज इमाम उल हक़ 73 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 56 रन बनाकर पार्किन्सन के द्वारा आउट हुए. इस दौरान इमाम ने के ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम किया.

दरअसल युवा बल्लेबाज इमाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने अपने करियर के 2000 वनडे रन 46वें पारी में पुरे कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया. वैसे बता दें कि वनडे में पारियों के हिसाब से सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है.

अमला ने वनडे क्रिकेट में 40 पारियों में 2000 रन पूरे किए थे. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इस दौरान 104 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. बाबर आजम 139 गेंदों पर 14 चौके और 4 छक्के जड़कर 158 रन बनाकर पूत हुए.

बाबर आजम ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 9 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के लगाये. बाबर आजम ने शतक जड़कर सबसे तेज 14 वनडे शतक जड़ने के मामले में कोहली, हाशिम अमला, युवराज सिंह और डेविड वार्नर को और सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में विलियमसन को पीछे छोड़ा.

Image

बाबर आजम ने इस साल वनडे क्रिकेट में दुसरा शतक जड़कर इस साल सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मानले में भारत के के एल राहुल (1) को पीछे छोड़ा. बाबर आजम ने शतकों के मामले में मॉर्गन को भी पीछे छोड़ा और बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक के मामले में शाहिद अफरीदी (2 शतक) को पछाड़ा.

आपको बता दें बाबर आजम पाकिस्तान की तरफ से इंग्लैंड में बतौर वनडे कप्तान शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने गये हैं. बाबर आजम ने 1983 यानी 37 साल के बाद ये कमाल किया.

इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से वनडे कप्तान के तौर पर इमरान खान ने 1983 में इंग्लैंड की धरती पर शतक लगाया था. अब बाबर आजम ने उनकी बराबरी कर इस लिस्ट में शामिल हो गये हैं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *