India vs South Africa First T20 Match: क्रिकेट के महाकुंभ टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा हुआ है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) की तैयारियों के लिए भारतीय टीम साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इसी सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम संयोजन तलाशने की कोशिश करेंगे. भारत और अफ्रीकी टीम के बीच पहला टी20 मैच 28 सितंबर को केरल के तिरूवनंतपुरम में खेला जाएगा. इसके लिए कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन (Playing 11) में कई स्टार प्लेयर्स की एंट्री करवा सकते हैं. आइए जानते हैं साउथ अफ्रीका के खिलाफ कैसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन?

ये होगी ओपनिंग जोड़ी 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अब कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ केएल राहुल (KL Rahul) ओपनिंग करते हुए दिखाई दे सकते हैं. इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं. विकेट्स के बीच भी ये खिलाड़ी शानदार दौड़ लगाते हैं. ये दोनों ही भारतीय बल्लेबाजी आक्रामण की रीढ़ हैं.

नंबर 3 

पिछले एक दशक से नंबर तीन पर भारत के लिए सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) बैटिंग करते हैं. वह टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं. उनके तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जो विरोधी टीम को धराशाई कर सके. टी20 क्रिकेट में विराट कोहली की क्लासिक बैटिंग के सभी दीवाने हैं.

नंबर 4 

जब से महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया है. टीम इंडिया नंबर चार के लिए स्थाई बल्लेबाज नहीं ढूंढ पाई थी, लेकिन अब कप्तान रोहित शर्मा के हाथ इस नंबर के लिए एक धाकड़ प्लेयर लगा है, जिसका नाम सूर्यकुमार यादव है. सूर्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में तूफानी पारी खेली थी.

इस प्लेयर को मिलेगी विकेटकीपर की जिम्मेदारी!

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने आईपीएल 2022 के बाद से ही टीम इंडिया के लिए फिनिशर की भूमिका निभाई है. उन्होंने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दौरों पर कई अहम पारियां खेली हैं. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा उन्हें विकेटकी पर की जिम्मेदारी दे सकते हैं. कार्तिक की विकेटकीपिंग स्किल भी कमाल की है.

इन ऑलराउंडर्स को मिल सकती है जगह 

किसी भी टीम को जीतने के लिए ऑलराउंडर्स की जरूरत होती है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा ऑलराउंडर्स के तौर पर अक्षर पटेल और शाहबाज अहमद को जगह दे सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अक्षर पटेल (Axar Patel) ने कातिलाना गेंदबाजी की थी और सीरीज में  8 विकेट अपने नाम किए थे.

इन गेंदबाजों को मिल सकता है मौका 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में गेंदबाजी आक्रामण की अगुवाई जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) करते हुए नजर आएंगे. उनका साथ हर्षल पटेल (Harshal Patel) और अर्शदीप सिंह निभाते हुए नजर आ सकते हैं. स्पिन विभाग की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल निभा सकते हैं. चहल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हैं.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *