Advertisement

लॉर्ड्स टेस्ट के बाद आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग की घोषणा कर दी है.

Advertisement

इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) को ताजा टेस्ट रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है और नंबर 2 पर पहुंचने में सफल हो गए हैं.इंग्लैंड के कप्तान रूट ने भारत के खिलाफ खेले गए दोनों टेस्ट मैच में में शतक लगाने का कमाल किया जिसके कारण उनकी रैंकिंग में जबदस्त फायदा हुआ है.

इंग्लैंड टीम के कप्तान रूट अब न्यूजीलैंड के केन विलियमसन से सिर्फ 8 प्वाइंट्स पीछे हैं. किवी बल्लेबाज विलियमसन के पास टेस्ट रैकिंग में इस समय 901 प्वाइंट्स हैं तो वहीं जो रूट 893 प्वाइंट्स के साथ रैंकिग में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.

इंग्लैंड टीम के कप्तान रूट को 2 स्थान का फायदा हुआ है. टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं. पहले टेस्ट में दमदार प्रदर्शन कर स्मिथ को पछाड़कर रूट ने नंबर 2 पर अपनी जगह बना ली है.

इसके अलावा नंबर 4 पर ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने हैं. भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का फॉर्म हाल के समय में खराब रहा है लेकिन टेस्ट रैंकिंग में उनकी जगह नंबर 5 पर बरकरार है. बात करें हिट मैन रोहित शर्मा की तो उन्हें मौजूदा रैंकिंग में जबरदस्त फायदा मिला है.

भले ही रोहित नंबर 6 पर हैं लेकिन उनकी रैटिंग प्वाइंट्स में बढ़ौतरी हुई है. हिटमैन रोहित के पास अब 773 प्वाइंट्स हैं. विराट से रोहित सिर्फ 3 प्वाइंट पीछे हैं. गेदबाजी में बात करें तो उभरतें हुए भारतीय पेसर मोहम्मद सिराज 38वें रैंक पर पहुंच गए हैं.

टेस्ट रैंकिंग में सिराज का यह अब तक का सर्वेश्रेष्ठ रैंकिंग है. नंबर वन पर पैट कमिंस बने हुए हैं. इसके अलावा जेम्स एंडरसन के एक स्थान का फायदा मिला है और वो टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर 6 पर पहुंच गए हैं. भारत के अश्विन नंबर 2 और जसप्रीत बुमराह नंबर 10 पर मौजूद हैं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *