Advertisement

रतन टाटा को कौन नहीं जानता वह भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन में से एक हैं. लोग रतन टाटा को अपना आइडल मानते हैं. भारत के हर घर में इनके कंपनी का सामान उपलब्ध है। इनका भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में कारोबार फैला है.

Advertisement

रतन टाटा अपनी सिंपल जिंदगी जीने के लिए जाने जाते हैं. पर क्या आपको पता है सिंपल से जिंदगी जीने वाले रतन टाटा की एक लव स्टोरी भी रही है. हालांकि इन्हें प्यार तो कई बार हुआ लेकिन इन्होंने आज तक शादी नहीं की. रतन टाटा की उम्र 83 साल हो चुकी.

आपको बता दें कि रतन टाटा अपनी लाइफ में चार बार सीरियस रिलेशनशिप में रह चुके हैं. हालांकि उन्होंने कभी शादी नहीं की उन्होंने बताया कि शादी ना होना भी उनके लिए अच्छा ही हुआ अगर उनकी शादी होती तो शायद हालत काफी जटिल बन सकती थी.

एक इंटरव्‍यू में रतन टाटा ने खुलासा किया कि ग्रेजुएट होने के बाद, जब वे लॉस एंजेलिस में काम कर रहे थे तब ये वाकया हुआ. उन्‍होंने बताया कि ये लव स्‍टोरी शादी के अंजाम तक बस पहुंचने ही वाली थी. इस इंटरव्‍यू में रतन टाटा ने अपनी लाइफ, पेरेंट्स का तलाक, दादी, दादी की सीख, पढ़ाई और प्‍यार के बारे में कई बातें बताई है.

ग्रेजुएशन करने के बाद लॉस एंजेलिस में नौकरी करने लगे. वहीं इस प्‍यार की शुरुआत हुई. उस लड़की से वे बेहद प्‍यार करने लगे और शादी करने ही वाले थे, पर दादी की तबीयत खराब होने के कारण उन्‍हें भारत लौटना पड़ा. तब उन्‍हें लगा था कि जिससे वे प्‍यार करते हैं वह भी उनके साथ भारत चली जाएगी. लेकिन 1962 की भारत-चीन लड़ाई के कारण, उनके माता-पिता उस लड़की के भारत आने के पक्ष में नहीं थे। इस तरह से उनका रिश्‍ता टूट गया.Throwback: These Unseen Pictures Of Business Tycoon Ratan Tata From His Younger Days Are Jaw-dropping
लेकिन रतन टाटा के साथ उनकी बात नहीं बन पाई. इंटरव्यू के दौरान रतन टाटा ने अपनी शादी के बारे में बताते हुए कहा कि वह एक दौर था जो खत्म हो गया. उन्होंने कहा कि उनकी जिंदगी में जो भी लड़की आई उन्होंने पूरी ईमानदारी से अपना रिश्ता निभाने की कोशिश की लेकिन हमेशा कोई ना कोई ऐसी परेशानी आ जाती की शादी तक बात ही नहीं पहुंच पाई.

रतन टाटा भले ही इंटरव्यू के दौरान अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी बातें साझा कीं लेकिन उन्होंने कभी भी अपने किसी प्रेमिका का नाम उजागर नहीं किया. उनका कहना था कि उनके ऐसा करने से उनकी निजी जिंदगी खराब हो सकती है.

अपनी शादी ना हो पाने के बाद पर रतन टाटा कहते हैं कि जो भी हुआ अच्छा हुआ अगर वह आज रिलेशनशिप में होते तो अपने व्यापार को इतना समय नहीं दे पाता. आपको बता दें कि रतन टाटा भारत के सबसे बड़े कारोबारियों में से एक है इनका टाटा ग्रुप पूरे विश्व भर में फैला हुआ है.

(साभार)

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *