Advertisement

बाबर 13 साल की उम्र में पाक टीम से जुड़े थे.

Advertisement

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म 15 अक्टूबर को 27 साल के हो गए हैं. बाबर अभी वनडे रैंकिगं में पहले स्थान और टी20 में दूसरे पायदान पर हैं. उन्होने हांलही में पाकिस्तान नेशनल टी20 कप में अपनी शानदार फॉर्म का जलवा दिखाया. इस टूर्नामेंट में उन्होने शतकीय पारी खेलकर टी20 में सबस ज्यादा शतक के मामले में विराट कोहली (05 शतक) का रिकॉर्ड तोड़ा था.

बाबर आज़म का जन्म 15 अक्टूबर 1994 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ. बाबर को तुलना हमेशा भारतीय कप्तान विराट कोहली से होती रही हैं. हांलकी, उन्होने हांलही में वनडे और टी20 रैंकिंग में कोहली को पछाड़ दिया है. बाबर टेस्ट रैंकिंग में सातवें पायदान पर हैं.

आज़म ने अपने करियर की शुरूआत 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से की थी. वह 2007 में बॉल बॉय के रूप में काम करते थे. उस वक्त बाबर आज़म महज़ 13 साल के थे. एक मैच के दौरान उन्होने बॉउड्री पर कैच भी लपका था.

बाबर आज़म से पहले उनके तीन चचेरे भाई पाक टीम के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं. ये चचेरे भाई कोई और नहीं बल्कि अकमल बंधु हैं. कामरान अकमल, उमर अकमल और अदनान अकमल रिश्ते में बाबर आज़म के चचेरे भाई लगते हैं.कामरान अकमल का चौथा भाई भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम में दिखा रहा है जलवा, नाम  जानकर हैरान हो जायेगें - DUNIYA TODAY

बाबर आज़म की तुलना भले ही विरोट कोहली से होती हो लेकिन वह खुद एबी डीविलियर्स के फैन रहे हैं. एक इंटव्यूह में बाबर ने बताया जब वह बॉल बॉय के रूप में बांउड्री पर होते थे तो उनकी नजर सिर्फ एबी डीविलिर्यस पर होतीं थीं.

बाबर ने 83 वनडे मैच, 61 टी20 और 35 टेस्‍ट मैचों में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया. बाबर के नाम 3985 वनडे रन, 2204 टी20 रन और 2362 टेस्‍ट रन है. बाबर का वनडे में औसत करीब 57 और टी20 क्रिकेट में करीब 47 का है

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *