सऊदी अरब ने पकड़ी UAE की राह, महिलाओं के नए अवतार ने उड़ा दिए सबके होश, हैरान हैं लोग – The Focus Hindi

सऊदी अरब ने पकड़ी UAE की राह, महिलाओं के नए अवतार ने उड़ा दिए सबके होश, हैरान हैं लोग

सऊदी अरब महिलाओं के प्रति अपनी रूढ़िवादी सोच को पीछे छोड़ रहा है. अब उसने अपनी महिलाओं को ऊंटों के लिए आयोजित एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की छूट दी है. ऊंटों के सौंदर्य प्रतियोगिता, ‘Ships of the desert’ में पहली बार सऊदी अरब की महिलाओं ने ऊंट परेड की है. ऊंटों की ये सौंदर्य प्रतियोगिता किंग अब्देलअजीज फेस्टिवल का हिस्सा था जिसमें पहले केवल पुरुष ही भाग लिया करते थे.

saudi arabia women

सऊदी अरब की राजधानी रियाद के उत्तर-पूर्व में रूमा रेगिस्तान में आयोजित इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनकर महिलाएं काफी खुश हैं. 27 वर्षीय लामिया अल-रशीदी ने कहा, ‘मैं उम्मीद करती हूं कि इंशाल्लाह हमें समाज में प्रतिष्ठा जरूर मिलेगी.’ रशीदी के परिवार में 40 ऊंट हैं और वो ऊंटों के बीच ही पली-बढ़ी हैं.

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने अपने चेहरे को काले स्कार्फ से पूरी तरह ढका हुआ था और कंधे पर एक रंग-बिरंगी शॉल लटकाई थी. उन्होंने समाचार एजेंसी AFP को बताया, ‘जब मैं बहुत छोटी थी, तभी से मेरी दिलचस्पी ऊंटों में रही है. जब ये घोषणा की गई कि इस इवेंट में महिलाएं भी भाग ले सकतीं हैं तो मैंने इसमें हिस्सा लेने का फैसला किया.’

camel beauty contest

महिलाओं के इवेंट में 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया और 5 टॉप महिला प्रतिभागियों को एक मिलियन रियाल (19 करोड़ 23 लाख 95 हजार से अधिक) की पुरस्कार राशि दी गई. इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले ऊंट की सुंदरता को कई मानदंडों पर आंका जाता है, लेकिन होंठ, गर्दन और कूबड़ का आकार मुख्य रूप से देखा जाता है.

camel saudi arabia

दिसंबर में, कई प्रतिभागियों को इस इवेंट के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था क्योंकि उनके ऊंट को प्रतिबंधित बोटोक्स इंजेक्शन दिया गया था. ये इंजेक्शन चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Sheikh Mohammed Bin Salman

इस समारोह में एक वक्त तो ऐसा आया जब लाल रेत पर घोड़े की पीठ पर सवार काले रंग का वस्त्र पहने परेड करतीं महिलाएं ऊंटों पर सफेद वस्त्र पहने पुरुषों से आगे निकल गईं. दरअसल, तलवार लिए पुरुष ढोलक की थाप पर नाचने लगे जिसके कारण वे पीछे हुए और महिलाएं आगे निकल गईं.

तेल का धनी खाड़ी देश इस्लाम के नियमों का कड़ाई से पालन करता है, लेकिन 2017 में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के बाद से व्यापक सुधार किए हैं और महिलाओं पर लगे कुछ प्रतिबंध हटाए हैं.

camel festival

फेस्टिवल के मैनेजर मोहम्मद अल-हरबी ने कहा, ‘महिलाएं हमेशा से खानाबदोश समाज (Bedouin Society) का एक अभिन्न अंग रही हैं. वे ऊंटों की मालकिन रही हैं और उनकी देखभाल करती आई हैं.’

सऊदी अरब के इस 40-दिवसीय उत्सव की शुरुआत पिछले महीने हुई थी. मैनेजर ने कहा कि इस फेस्टिवल में महिलाओं की भागीदारी सऊदी अरब की ‘ऐतिहासिक विरासत’ को ध्यान में रखते हुए की गई है.

Leave a Comment