Advertisement

टी20 क्रिकेट में नीचले क्रम का बल्लेबाज शतक लगाए ऐसे मौके बहुत कम आते हैं. और 8वें क्रम का बल्लेबाज शतक बनाए तो हैरानी होती ही है.

Advertisement

बेल्जियम और ऑस्ट्रिया के बीच रविवार को खेले गए टी20 मुकाबले में ऐसा ही कारनामा किया बेल्जियम के बल्लेबाज साबिर जाखिल ने. 14 रन पर 8 विकेट खोकर संघर्ष कर रही बेल्जियम की टीम के लिए साबिर संकटमोचन साबित हुए. जिसके दम पर बेल्जियम ने यह मैच 12 रन से जीत लिया.

साबिर ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदो पर 100 रन बनाए. उन्होने सकलैन अली (26*) के साथ मिलकर नौवे विकेट लिए नाबाद 132 रन की साझेदारी की. साबिर ने अपनी पारी में 5 चौके और 8 छक्के लगाए. उन्होने केवल 13 गेंदो पर चौके-छक्के लगाकर 68 रन बना डाले.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 6.1 ओवर में 37 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद बारिश के कारण खेल नहीं हो सका. डकवर्थ लुईस नियम के तहत बेल्जियम की टीम को 12 रन से जीत मिली.

साबिर जाखिल ने टी20 इंटरनेशनल में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है. टी20 में इससे पहले आठवे नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए किसी ने भी शतक बनाने का रिकॉर्ड नहीं बनाया था. इससे पहले 2019 में श्रीलंका के इरू उडाना ने 84 रनों की पारी खेली थी. टी20 में सातवे क्रम पर भी कोई बल्लेबाज शतक नहीं बना पाया है. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के सबसे बड़ी 89 रनों की पारी का रिकॉर्ड है.

साल 2020 में बेल्जियम के शहयार बट ने चेक गणराज्य के खिलाफ छठे क्रम पर बल्लेबाजी कर शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. उन्होने सैम बिलिंग के 87 रनों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 125 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *