Advertisement

बॉलीवुड में अक्सर दे’श’भ’क्ति पर आधारित फिल्में बनती रहती हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय सिनेमा में कमाई करने वाले ऐसे कई सितारें हैं, जो पर्दे पर दे’श’भ’क्ति के नारे लगाते दिखते हैं लेकिन इनके पास भारत की नागरिकता नहीं हैं. उससे भी ज्यादा मजेदार बात तो ये है कि भारत की नागरिकता ना रखने वाले सितारों की सूची में एक दो नहीं बल्कि 7 ऐसे सितारें हैं जिनके नाम सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.Akshay Kumar tests positive for Covid-19, assures fans that he will be 'back in action' very soon! | Hindi Movie News - Times of India
1. अक्षय कुमार
जी, बिल्कुल सही नाम पढ़ा है अक्षय कुमार कई साल पहले ही भारत की नागरिकता छोड़कर कनाडा की नागरिकता ले चुके हैं. भारत के का’नू’न के हिसाब से अगर आप दूसरे देश के नागरिकता रखते हैं तो ऐसे में आप भारत के नागरिक नहीं हैं. साथ ही आप वोट देने के अधिकार से भी वंचित होते हैं. अगर आपको यकीन ना हो, तो आप अक्षय के विकिपीडिया पेज पर जाकर ये बात देख सकते हैं.
Deepika Padukone launches her own website - Cutacut.com
2. दीपिका पादुकोण
बॉलीवुड की नंबर-1 एक्ट्रेस का खिताब फिलहाल दीपिका पादुकोण के पास ही है. दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण भारत के लिए बैडमिंटन खेल चुके हैं, लेकिन उनकी बेटी के पास भारत की नागरिकता नहीं है. दरअसल, दीपिका का जन्म डेनमार्क में हुआ है इसलिए उनके पास डेनमार्क की नागरिकता है, वहीं कहा ये भी जाता है कि वो अक्षय की तरह दोहरी नागरिकता रखती हैं. यानि वो भारत और डेनमार्क दोनों देशों की नागरिक हैं.
Know why Alia Bhatt has started thinking about baby names!3. आलिया भट्ट
महेश भट्ट की छोटी बेटी और बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में से एक आलिया आजकल बॉलीवुड में खूब नाम कमा रही है, लेकिन आलिया के पास भारतीय नागरिकता नहीं है. असल में आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ब्रिटिश (इंग्लैंड के शहर बरमिंघम) में जन्मी हैं उनके पास वहां की नागरिकता है. इसलिए आलिया के पास भी ब्रिटिश पासपोर्ट है और वहीं की नागरिकता भी है.
Katrina Kaif shares her views on social media trolling4. कैटरीना कैफ
बॉलीवुड में सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाने वाली कैटरीना आजकल रणबीर कपूर से हुए अपने ब्रेकअप को लेकर चर्चा में रहती हैं. हॉन्ग कॉन्ग में जन्मी कैटरीना कैफ के पास ब्रिटिश नागरिकता है. कैटरीना एं’प’लॉ’य’में’ट वीजा पर भारत में रहती हैं.
Aamir uncle enjoyed ragging me - Imran Khan | Reuters5. इमरान खान
आमिर खान के भांजे के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले इमरान खान भारतीय नहीं हैं. इमरान खान के पास जन्म से ही यूएस की नागरिकता है. साल 2014 में उन्होंने खुद को भारतीय नागरिक बनाने की बात सरकार के सामने रखी थी लेकिन ऐसा हो ना सका और वो अब भी ही यूएस के नागरिक हैं.

Advertisement


6. सनी लियोन
सनी लियोन भले ही मूल रुप से भारत में जन्मी हों लेकिन उनके पास भी भारत की नागरिकता नहीं है. सनी के पास कनाडा की नागरिकता है. भारत में काम करने से पहले वो यही पर अपने पति के साथ रहती थी, हालांकि, पहले सनी लियोनी अमेरिका में रहती थी ऐसे में उनके पास अमेरिकी नागरिकता भी है.
(साभार)

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *