पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने भविष्यवाणी की है कि जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी के मुकाबले ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. बुमराह और अफरीदी, मौजूदा युग के दो प्रमुख तेज गेंदबाज, हाल ही में संपन्न एशिया कप 2022 में आमने-सामने आने से चूक गए, लेकिन अगले महीने आईसीसी के मेगा ईवेंट के दौरान ये तेज गेंदबाज मैदान पर होंगे.

बुमराह पिछले तीन से चार वर्षों में सभी फॉर्मेट में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज रहे हैं और अब तक 58 अंतर्राष्ट्रीय टी20  में 6.46 की इकॉनमी रेट से 69 विकेट लिए हैं. उनकी गैर-मौजूदगी एशिया कप के साथ-साथ मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले T20 मैच में भी भारतीय गेंदबाजी विभाग के लिए एक अहम मुद्दा साबित हुई है. दूसरी ओर, अफरीदी अपने पदार्पण के बाद से ही सनसनीखेज गेंदबाज बनकर उभरे हैं और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को परेशान किया है.

इन दोनों तेज गेंदबाजों में से जब पोंटिंग से ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में प्रदर्शन करने के नजरिए से बेहतर संभावित गेंदबाज को चुनने को कहा गया, तो उन्होंने कहा कि दो तेज गेंदबाजों में से एक को चुनना कठिन है. इसके साथ ही पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने पिछले दो सालों में क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में दोनों गेंदबाजों के प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की. उन्होंने आगे कहा कि क्योंकि जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अफरीदी की तुलना में अधिक बड़े टूर्नामेंट खेले हैं, इसलिए वे भारतीय तेज गेंदबाज के साथ जाएंगे.

आईसीसी रिव्यू पर संजना गणेशन से बातचीत के दौरान पोंटिंग ने कहा, ‘देखिए, आप उन दो गेंदबाजों को कैसे अलग कर सकते हैं?  वे खेल के सभी फॉर्मेट में पिछले कुछ वर्षों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों में शामिल हैं.’ उन्होंने कहा, “मैं शायद अकेले अनुभव के आधार पर बुमराह को पसंद करूंगा. उन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया में काफी क्रिकेट खेला है, अफरीदी के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा खेला है और उन्होंने अफरीदी की तुलना में ज्यादा बड़े टूर्नामेंट भी खेले हैं.’

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *