उमरान मलिक ने तोड़ा शोएब अख्तर का रिकॉर्ड, 163.7 किमी की रफ्तार से गेंद फेंककर रचा इतिहास

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 9 जून से होने जा रहा है. पहला मैच दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेला जायेगा. इससे पहले ‘जम्मू एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी तेज रफ्तार गेंद से सबको हैरान कर दिया.

आईपीएल में कामयाब प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में जगह बनाने वाले उमरान मलिक मंगलवार को टीम के अभ्यास सत्र में नजर आए. इस बीच दावा किया जा रहा है कि उन्होने क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी. उमरान की इस गेंद की रफ्तार 163.7 बताई जा रही है.

क्रिकेट वेबसाइट Cricbee में छपे आर्टिकल के मुताबिक उमरान मलिक ने कोच राहुल द्रविड़ के सामने 163.7 kmph की रफ्तार से गेंद फेंकी. जिसे देख राहुल द्रविड़ काफी इम्प्रेस हुए. उनकी इस गेंद की रफ्तार शोएब अख्तर द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद से ज्यादा थी.

शोएब अख्तर ने 2003 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 kmph यानी 100 मील की रफ्तार से गेंद फेंककर इतिहास रचा था. उनके इस रिकॉर्ड को पिछले 19 सालों से कोई नहीं तोड़ पाया है. हांलकी, ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में उमरान इसे ब्रेक कर सकते हैं.

22 वर्षीय उमरान हांलही में सम्पन्न हुए आईपीएल टूर्नामेंट में 157 kmph की रफ्तार से गेंद फेंककर सबको हैरान कर दिया था. उनके इस रिकॉर्ड को लॉकी फॉर्गूयसन ने फाइनल मैच में ब्रेक किया था.

Leave a Comment